Arthgyani
होम > न्यूज > ITC लिमिटेड

ITC लिमिटेड- मैक्केन फूड्स और गोदरेज यमीज से मुकाबले को तैयार

अगले पांच साल में फ्रोजन स्नैक्स कारोबार में 20 गुना विस्तार की संभावनाएं हैं।

फ्रोजन फूड कारोबार के आकर्षण में बंधे बिना न रह सकी देश की सबसे बड़ी तंबाकू प्रोडक्ट कंपनी ITC लिमिटेड।  नए प्रोडक्ट और नए इलाके में फ्रोजन फूड कारोबार को बढ़ाने की रणनीति के तहत ITC (Imperial Tobacco Company of India Limited) इस कारोबार में भी अपने पैर जमाना चाहती है।

सुविधा, कीमत और टेस्ट पर बढ़ते फोकस की वजह से, देश में युवाओं के बीच फ्रोजन फूड काफी लोकप्रिय हो रहा है जिसके कारण इस कारोबार में खासी तेजी आ रही है। अगर बिस्किट और नूडल जैसे प्रोडक्ट की बात करें तो इसकी तुलना में फ्रोजन फूड का मार्केट भारत में बहुत छोटा है, लेकिन इसमें तेजी से वृद्धि हो रही है. ओवरआल पैकेज्ड फूड मार्केट में फ्रोजन स्नैक्स की हिस्सेदारी 2.5 फीसदी है।

ITC की नॉन टोबैको FMCG नीति

अब तक मुख्य रूप से तंबाकू कारोबार पर निर्भर ITC साल 2030 तक नॉन टोबैको FMCG कारोबार को एक लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाना चाहती है. इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार ITC के चीफ एग्जिक्यूटिव (फ्रोजन फूड्स) सचिन मदान ने कहा, “रीटेल और फूड सर्विस में हम कारोबार बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं. हमारे फोकस में छोटे शहर, नए उत्पाद और आकर्षक कीमत भी शामिल हैं.
उन्होंने बताया कि कंपनी ने पिछले दिनों ITC मास्टर शेफ फ्रेंचाइजी में वेज और नॉन वेज स्नैक्स शामिल किये हैं. इसे खुदरा ग्राहक और होटल दोनों को टार्गेट कर पेश किया गया है. मदान ने कहा, “हम इस कदम के माध्यम से किसानों का भी भला करना चाहते हैं. इसमें उन्हें कम वेस्टेज, उचित कीमत जैसे फायदे हो रहे हैं। अगले पांच साल में फ्रोजन स्नैक्स कारोबार में 20 गुना विस्तार की संभावनाएं हैं। फ्रोजन स्नैक्स का खुदरा कारोबार 1400 करोड़, फूड सर्विस 2400 करोड़ और निर्यात 3600 करोड़ रुपये का है।

विशेष

ITC अब तक मुख्य रूप से तंबाकू कारोबार पर निर्भर रही है और 30 सितंबर को बीती तिमाही में ITC का ग्रॉस रेवेन्यु साल दर साल आधार पर 5.9% बढ़ कर 11750 करोड़ रुपये पर रहा है। अब ITC साल 2030 तक नॉन टोबैको FMCG कारोबार में एक लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य पर पहुंचाना चाहती है।
ज्ञात हो कि देश में फ्रोजन फूड का सालाना कारोबार 7400 करोड़ रुपये का है और इसमें सालाना 15-17 फीसदी की वृद्धि हो रही है। फ्रोजन फूड के क्षेत्र में ITC का मुकाबला पहले से मौजूद मैक्केन फूड्स और गोदरेज यमीज जैसे खिलाड़ी से होगा।