Arthgyani
होम > न्यूज > भारतीय छात्रों को दिए 1.39 लाख स्टडी परमिट कनाडा ने 2019 में

भारतीय छात्रों को दिए 1.39 लाख स्टडी परमिट कनाडा ने 2019 में

स्टडी परमिट के लिए ऐसे करें आवेदन

कनाडा ने 2019 में भारतीय छात्रों को एक लाख से ज्‍यादा स्‍टडी परमिट जारी किए हैं। यह लगातार दूसरा साल है जब ऐसा हुआ है. पिछले वर्ष कनाडा ने 4 लाख से ज्‍यादा स्‍टडी परमिट मंजूर किए।इन 4 लाख से ज्‍यादा स्‍टडी परमिट में से भारतीय छात्रों के हिस्‍से में 1.39 लाख या 34.5 फीसदी स्‍टडी परमिट आए। भारत के बाद चीन के छात्रों को सबसे ज्‍यादा स्‍टडी परमिट दिए गए। कुल जारी स्‍टडी परमिट में इनकी हिस्‍सेदारी 21 फीसदी रही।

2018 में कनाडा ने 3.55 लाख स्‍टडी परमिट मंजूर किए थे। नए आंकड़े बताते हैं कि 2018 की तुलना में स्टडी परमिट जारी करने के आंकड़ों में 13.8 फीसदी का इजाफा हुआ है। पिछले तीन सालों के आंकड़ों के विश्‍लेषण से पता चलता है कि चीन के छात्रों को जारी किए गए स्‍टडी परमिट में मामूली गिरावट आई है। भारत से छात्रों का कनाडा में पढ़ने के लिए जाना लगातार बढ़ रहा है

कैसे मिलता है स्‍टडी परमिट और क्‍या रहे आंकड़े

2019 में चीन के 84,710 छात्रों को स्‍टडी परमिट दिया गया। यह इसके पिछले साल के आंकड़े 85,165 से कम है। वहीं, भारतीय छात्रों को जारी स्‍टडी परमिट की संख्‍या में 30.3 फीसदी का इजाफा हुआ है। जहां 2018 में 1.07 लाख को स्‍टडी परमिट मिला था। वहीं, 2019 में यह संख्‍या बढ़कर 1.39 लाख हो गई। बता दें कि 2017 में भारतीय छात्रों को 82,990 पर जारी किए गए थे। इसका मतलब यह है कि दो सालों में 68.3 फीसदी का इजाफा हुआ है।

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार  कनाडा विदेशी छात्रों को अपने यहां पढ़ने के लिए स्टडी परमिट देता है। स्टडी परमिट के लिए आवेदन करते समय आपके पास कनाडा के किसी शैक्षिक संस्थान से जारी किया हुआ स्वीकृति पत्र और वैध पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेज होना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी वित्तीय स्थिरता का साक्ष्य भी देना पड़ता है। यह सुनिश्चित करता है कि आप ट्यूशन फीस, रहने-सहने का खर्च और परिवहन खर्च उठाने में सक्षम हैं। आपका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए। आपका स्वास्थ्य भी ठीक होना चाहिए। इसके समर्थन में आपको चिकित्सा परीक्षण कराना पड़ सकता है

आवेदन करने का तरीका

कनाडा के विश्वविद्यालयों में आमतौर पर शैक्षिक सत्र की शुरुआत सितंबर में होती है। एक साल को दो टर्म में बांटा जाता है। हर यूनिवर्सिटी में अलग-अलग समय में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होती है। लेकिन, आमतौर पर कोर्स जब शुरू होता है, उससे 15-18 महीने पहले आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। अगर आप कनाडा में पढ़ने के इच्छुक हैं तो आपको वहां की यूनिवर्सिटियों की वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए। जितना जल्दी आवेदन कर दें, उतना बेहतर रहता है।