Arthgyani
होम > न्यूज > कोरोना वायरस: स्मार्टफोन,टीवी,ऐसी,फ्रिज की कीमतों में हो सकता है इजाफा

कोरोना वायरस: स्मार्टफोन,टीवी,ऐसी,फ्रिज की कीमतों में हो सकता है इजाफा

टेलीविजन जैसे कुछ मामलों में दाम 7-10 फीसदी तक बढ़ सकते हैं

इस महीने टेलीविजन, एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर और कुछ स्‍मार्टफोन मॉडलों के दाम बढ़ सकते हैं। कंपनियां कोरोना वायरस प्रभावित चीन से आयात होने वाले कंपोनेंटों और फिनिश्‍ड प्रोडक्‍टों की कमी से जूझ रही हैं।

इंडस्‍ट्री के सीनियर एग्‍जीक्‍यूटिव्‍स ने कहा कि कंपनियां छूट और प्रमोशनल ऑफर घटा रही हैं। इससे उपभोक्‍ताओं के लिए कीमतें 3-5 फीसदी तक बढ़ जाएंगी। टेलीविजन जैसे कुछ मामलों में दाम 7-10 फीसदी तक बढ़ सकते हैं क्‍योंकि भारी कमी के चलते मुख्‍य कंपोनेंट-टीवी पैनल का अंतरराष्‍ट्रीय मूल्‍य पहले ही 15-20 फीसदी त‍क बढ़ चुका है।

एपल ने सोमवार रात को रिवाइज्‍ड इनवेस्‍टर गाइडेंस जारी कर बताया कि दुनियाभर में आईफोन की सप्‍लाई अस्‍थायी तौर पर बाधित रहेगी क्‍योंकि चीन में कंपनी के मैन्‍यूफैक्‍चरिंग पार्टनर पहले के अनुमान के मुकाबले सुस्‍त रफ्तार से उत्‍पादन बढ़ा रहे हैं।

एपल पर डिस्‍काउंट मिलना हो सकता है बंद

इंडस्‍ट्री के दो एग्‍जीक्‍यूटिव ने बताया कि भारत में एपल के डिस्‍ट्रीब्‍यूटर अपने महत्‍वपूर्ण ट्रेड पार्टनरों को आईफोन की कमी का संकेत दे चुके हैं। इस समस्‍या के अगले एक महीने तक बरकरार रहने की आशंका है।

एपल के एक एक्‍सक्‍लूसिव रिटेलर ने बताया कि आईफोन की कमी के चलते अगले कुछ दिनों तक ईकॉमर्स प्‍लेटफॉर्मों और स्‍टोरों पर डिस्‍काउंट मिलना बंद हो सकता है। एपल इंडिया ने इस संबंध में सवालों के जवाब नहीं दिए।

थाईलैंड और मलेशिया से भी सप्‍लाई में बाधा

जापानी एसी कंपनी डायकिन ने रिटेलरों को बता दिया है कि वह फरवरी से सेल्‍स सपोर्ट अमाउंट घटाकर कीमत 3-5 फीसदी बढ़ाएगी। सेल्‍स सपोर्ट अमाउंट को डिस्‍काउंट की तरह दिया जाता है।

कंपनी के इंडिया एमडी के जे जावा ने कहा कि एक्‍सचेंज रेट में बदलावों, कंप्रेसर पर हाल में ड्यूटी बढ़ाए जाने और कोरोना वायरस के कारण चीन ही नहीं, थाईलैंड और मलेशिया से भी सप्‍लाई में बाधा आने के कारण ऐसा करना पड़ेगा।

गोदरेज अप्‍लायंस के बिजनेस हेड कमल नंदी ने कहा, ”3-5 फीसदी कीमत बढ़ना तो तय है। चीन से आने वाले सभी कंसाइनमेंट में देर हो रही है।” नंदी कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड अप्‍लायंसेज मैन्‍यूफैक्‍चरसर्स एसोसिएशन (सीईएएमए) के अध्‍यक्ष भी हैं।