Arthgyani
होम > बाजार > मेक इन इंडिया

HAL(एचएएल) को 621 करोड़ रुपये का निवल मुनाफा

निवल मुनाफा 116 फीसदी बढ़ा

सार्वजनिक क्षेत्र/ रक्षा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने बुधवार को बताया कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसका निवल मुनाफा 621 करोड़ रुपये रहा जबकि पिछले साल की इसी अवधि में कंपनी का निवल मुनाफा 287 करोड़ रुपये था।एचएएल का निवल मुनाफा पिछले साल के मुकाबले 116 फीसदी बढ़ा है|हालांकि पिछली तिमाही के मुकाबले एचएएल के निवल लाभ में 10 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी कंपनी का निवल मुनाफा 564 करोड़ रुपये था।एरोस्पेस कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि बिक्री से प्राप्त कंपनी के राजस्व में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 32 फीसदी की वृद्धि हुई।आलोच्य तिमाही में कंपनी का राजस्व 3,451 करोड़ रुपये रहा जबकि पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी को 2,610 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था।

जानीये HAL का इतिहास:

हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड ,भारत का एक सार्वजनिक प्रतिष्ठान है, जो हवाईजहाज का निर्माण करती  है। इसका मुख्यालय बंगलुरु में है। दिसम्बर, १९४० में भूतपूर्व मैसूर राजसी राज्य एवं असाधारण दूरद्रष्टा उद्यमी श्री सेठ वालचन्द हीराचन्द के सहयोग से बेंगलूर में शुरु हुआ। एच ए एल की प्रमुख  रूप से भारतीय रक्षा सेनाओं, तटरक्षक तथा सीमा सुरक्षा बल के लिए विमानों का निर्माण करती है। कंपनी ने गुणवत्ता एवं किफायती दरों के माध्यम से ३० से अधिक देशों में निर्यात क्षेत्र में पदार्पण किया है। भारत में एच ए एल की १६ उत्पादन इकाइयाँ एवं ९ अनुसंधान व विकास केन्द्र हैं।

एचटीटी-40 विमान को मिलेगी मंजूरी

मेक इन इंडिया की पहल के तहत बनने वाले एचटीटी-40 विमान एचएएल द्वारा हालिया निर्मित विमान है|इसे हाल ही में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने उड़ाया था। एचएएल के मुताबिक , ‘एयर चीफ मार्शल भदौरिया पहले सेवारत वायुसेना प्रमुख हैं जिन्होंने एचएएल की ओर से विकसित विमान को प्रतिमान के चरण में ही उड़ाया है।’ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने विमान की क्षमता पर संतुष्टि जताई और डिजाइन, परियोजना और विमान परीक्षण दल की यह उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रशंसा की। एचटीटी-40 ने सभी प्रमुख मानकों को पूरा कर लिया है और वायुसेना मुख्यालय ने प्राथमिक कर्मी गुणवत्ता आवश्यकता पूरी करने संबंधी प्रमाणपत्र जारी कर दिया है। विमान सफलतापूर्वक इंजन बंद करने, दोबारा इंजन चालू करने, उलटा होकर उड़ने और हवा में कलाबाजी करने की कसौटी को सफलतापूर्वक पूरा कर चुका है। एचटीटी-40 को जल्द प्राथमिक परिचालन मंजूरी मिलने की उम्मीद है और इसका परीक्षण जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

क्या है निवल आय?

एचएएल का निवल मुनाफा सुनकर आपने भी एक बार जरूर सोचा होगा क्या है निवल मुनाफ़ा/आय?दरअसल निवल आय या शुद्ध लाभ एक प्रकार का आय या लाभ होता है, जो किसी वस्तु को बेचने से विक्रय करने वाले को क्रय करने वाले व्यक्ति द्वारा दिया जाता है। जिसमें विक्रय करने वाले के कुल खर्च को उसके कुल मिले हुए पैसों से हटाया जाता है तो यह आय मिलती है|सामान्यतः यह आय कर देने के बाद बचने वाले पैसों को कहते हैं। जिसे हमें किसी को भी नहीं देना होता है। यह हम चाहें तो रख भी सकते हैं। या इसे किसी और को भी दे सकते हैं। इस पर पूरा नियंत्रण उसे कमाने वाले का ही होता है।