Arthgyani
होम > न्यूज > ये है 'Ration Card' को 'Aadhaar' से लिंक करने की आखिरी तारीख

ये है ‘Ration Card’ को ‘Aadhaar’ से लिंक करने की आखिरी तारीख

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने 'Ration Card' को आधार 'Aadhaar' से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 तय की है।

केंद्र की मोदी सरकार सत्‍ता में आने बाद पूरे देश को एक सूत्र में बांधने पर काम कर रही है। इसी उद्देश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए अब मोदी सरकार ने इसी साल एक जून से ‘एक राष्‍ट्र, एक राशन कार्ड’ यानी ‘One Nation, One Ration Card’ की योजना पूरे देश में लागू की है। इस योजना से अबतक 24 राज्य जुड़ चुके हैं और बाकी राज्य भी जल्द जुड़ने की तैयारी में हैं। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने ‘Ration Card’ को आधार ‘Aadhaar’ से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 तय की है।

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने ‘Ration Card’ को आधार ‘Aadhaar’ से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 तय की है।

जानें क्‍या है ‘One Nation, One Ration Card’ योजना

एक जून, 2020 से केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा ‘One Nation, One Ration Card’ को शुरू कर दिया है। जिसका उद्देश्‍य लॉकडाउन के दौरान पलायन करने वाले मजदूरों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को रियायती दाम पर अनाज मुहैया कराना है। केंद्र की इस योजना के तहत राशन कार्डधारक पूरे देश में किसी भी राशन की दुकान से सस्ता अनाज खरीद सकेगा।

जल्‍द करें ‘Ration Card’ को ‘Aadhaar’ से लिंक

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने यह भी साफ कहा है कि जिन लोगों का ‘Ration Card’ ‘Aadhaar’ से लिंक नहीं है, उन्हें भी रोशन मिलता रहेगा। लिंकिंग प्रोसेस में देरी होने पर भी राशन कार्डधारक को राशन देने से मना नहीं किया जाएगा। लेकिन मंत्रालय ने यह भी स्‍पस्‍ट किया है कि आपको भविष्य में कोई परेशानी ना हो, इसके लिए ‘Ration Card’ को ‘Aadhaar’ से लिंक कराना जरूरी है।

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने यह भी स्‍पस्‍ट किया है कि आपको भविष्य में कोई परेशानी ना हो, इसके लिए ‘Ration Card’ को ‘Aadhaar’ से लिंक कराना जरूरी है।

इन आसान स्‍टेप्‍स के जरिए करें ‘Ration Card’ को ‘Aadhaar’ से लिंक..

Link Ration with Aadhar Card Guide

1. सबसे पहले ‘Aadhaar’ जारी करने वाली संस्था Unique Identification Authority of India की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।

2. ‘Update Aadhaar’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

Link Ration with Aadhar Card Guide

3. अपना पता, जिला और राज्य का चयन करें।

4. उपलब्ध विकल्पों में से ‘Ration Card’ बेनिफिट टाइप का चयन करें।

5. ‘Ration Card’ स्कीम के तहत अपना ‘Ration Card’ नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर भर दें।

6. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP भेजा जाएगा। OTP भरने के बाद आपका ‘Ration Card’ ‘Aadhaar’ से लिंक हो जाएगा।

अबतक ‘Aadhaar’ से लिंक हो चुके हैं इतने ‘Ration Cards’

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कुल 23.5 करोड़ ‘Ration Cards’ में से 90 फीसदी ही ‘Aadhaar’ से लिंक हैं। वहीं, 80 करोड़ लाभार्थी परिवारों में से कम से कम किसी एक सदस्य का ‘Aadhaar’ ‘Ration Cards’ से लिंक हो चुका है।