Arthgyani
होम > न्यूज > अब गाड़ी चलाते वक्त कर सकते हैं Mobile का उपयोग, मंत्रालय ने रखी यह शर्त

अब गाड़ी चलाते वक्त कर सकते हैं Mobile का उपयोग, मंत्रालय ने रखी यह शर्त

Ministry of Road Transport and Highways द्वारा गाड़ी चलाते सयम मोबाइल का उपयोग वाहन चालक केवल रूट्स नेवीगेशन के लिए किया जा सकता है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय यानी Ministry of Road Transport and Highways नागरिकों की सुरक्षा के लिए लगातार नियमों में बदलाव करता रहता है। बता दें, गाड़ी चलाते समय Mobile को चलाने के नियम में मंत्रालय ने एक नया बदलाव कर दिया है। इस नए बदलाव के तहत गाड़ी या वाहन चलाते समय Mobile का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, वर्तमान में गाड़ी या वाहन चलाते हुए Mobile में बात करना कानूनी अपराध है और इसे पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है। वहीं, इसके तहत दंड का भी प्रावधान है।

रूट्स नेविगेशन के लिए किया जाएगा मोबाइल का उपयोग

महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर की मानें तो Ministry of Road Transport and Highways द्वारा गाड़ी चलाते सयम Mobile का उपयोग कर सकता है। नए नियम मुताबिक Mobile का उपयोग वाहन चालक केवल रूट्स नेविगेशन के लिए किया जा सकता है। लेकिन, इसलिए एक शर्त है कि वाहन चालक द्वारा Mobile को गाड़ी के डैशबोर्ड की जगह रखना अनिवार्य है। साथ ही ड्राइवर या वाहन चालक को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि उसका ध्यान भंग नहीं होना चाहिए।

मोबाइल में बात करने पर लगेगा जुर्माना

Ministry of Road Transport and Highways द्वारा य‍ह नियम अगले महीने एक अक्टूबर से लागू करने के निर्देश दिए हैं। मंत्रालय ने ये भी स्पष्ट किया है कि ड्राइवर का ध्यान विचलित न होने के लिए फोन पर बोलने और मैसेज टाइप करने पर पहले से लागू प्रतिबंध जारी है। हां, यदि यदि वाहन चलाते समय फोन पर बात करते हुए पकड़े गये तो Motor Vehicle Act के मुताबिक 1000 से लेकर 5000 रुपए तक का दंड लगाए जाने का प्रावधान है।