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मुकेश अंबानी का ‘MY-Jio-MART’ के जरिए ई-कॉमर्स सेक्टर में प्रवेश!

Amazon, Flipkart सहित सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को मिलेगी कड़ी टक्कर

आखिरकार मुकेश अंबानी भी भारत के विशाल ई-कॉमर्स बाज़ार से अपने आप को ज्यादा दिन दूर नहीं रख सकें| अपने अगस्त के सालाना आम बैठक (AGM) में किए घोषणा के अनुरूप रिलायंस अपने ई-कॉमर्स बिजनेस को प्रारंभ करने की पूरी तैयारी कर ली है| हालांकि AJIO नाम से पूर्व में भी मुकेश अंबानी के अधिकृत रिलायंस रिटेल की एक ई-कॉमर्स यूनिट है, मगर उसका दायरा सिर्फ फैशन तक ही सीमित है|

चुनिंदा स्थानों से शुरुआत 

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने ई-कॉमर्स मार्केट में कदम रख दिया है. कंपनी ने Amazon और Flipkart को टक्कर देने के लिए ‘MY JIO MART’ की पेशकश की है| इस बात का खुलासा Livemint और फाइनेंसीयल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में हुआ है| इसमें कंपनी के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि ‘माय जियो मार्ट’ अभी चुनिंदा जगहों से प्रारंभ होगा| इनमें नवी मुंबई, थाणे और कल्याण शामिल हैं|

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने कुछ महीने पहले अपना न्यू कॉमर्स प्लान जगजाहिर किया था| और इसकी चर्चा करते समय कंपनी ने अपने इस ई-कॉमर्स कंपनी के कारोबार के सामने अन्य व्यापारों को 30 से 40 प्रतिशत तक आंका था| इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी इसे किस स्तर पर ले जाना चाहती है| सूत्रों के अनुसार यह कंपनी के लिए 700 अरब डॉलर का अवसर बताया जा रहा है|

अगस्त AGM में किया था एलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 42वीं सालाना आम बैठक में कहा था कि कंपनी की रिटेल अनुषंगी की योजना 3 करोड़ छोट कारोबारियों को अपने प्लेटफॉर्म के जरिए सशक्त बनाने की है| न्यू कॉमर्स 700 अरब डॉलर का एक बड़ा बिजनेस अवसर है| न्यू कॉमर्स का मुख्य उद्देश्य असंगठित रिटेल मार्केट को पूरी तरह से बदलने का है| भारत की असंगठित रिटेल इंडस्ट्री की कुल भारतीय रिटेल में लगभग 80 फीसदी भागीदारी है|

न्यू एज टेक्नोलॉजीस का इस्तेमाल

ज्ञात हो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की अनुषंगी रिटेल यूनिट ‘Reliance Retail’ भारत की सबसे बड़ी रिटेल चेन्स में से एक है| वह देशव्यापी आधार पर उत्पादकों, ट्रेडर्स, छोटे कारोबारियों, कंज्यूमर ब्रांड्स और शॉपर्स को जोड़ने के लिए न्यू एज टेक्नोलॉजीस का इस्तेमाल कर रही है| कंपनी भारत के कॉमर्स मार्केट के लिए एक इकोसिस्टम तैयार करने के लिए मर्चेंट प्वॉइंट ऑफ सेल (POS) सॉल्यूशन पर भी काम कर रही है|

विदित हो कि रिलायंस रिटेल के इस वक्त पूरे देश में 10091 से ज्यादा स्टोर हैं, जो लगभग 7000 शहरों में फैले हुए हैं|

JIO टेलिकॉम सेवा के उपभोक्ताओं को पहले से ही जिओ मार्ट में पंजीकरण के लिए मैसेज आने प्रारंभ हो गए हैं| इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बहुत ही जल्द जिओ मार्ट की लॉन्चिंग होने वाली है| अभी तक कहीं से भी डेट कन्फर्म नहीं किया गया है| अब प्रश्न उठता है कि क्या जिओ मार्ट भी ई-कॉमर्स सेक्टर में वैसे ही धूम मचाएगा जैसे JIO ने टेलिकॉम सेक्टर में मचाया था| ज्ञात हो की मात्र तीन साल पहले शुरू हुआ JIO आज देश का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ टेलिकॉम कंपनी है|