Arthgyani
होम > न्यूज > 1,000 करोड़ का IPO पेश कर सकती है NSDL

1,000 करोड़ का IPO पेश कर सकती है NSDL

एनएसडीएल के पास 197.24 लाख करोड़ रुपये के शेयर थे।

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी (एसएसडीएल) जल्द ही आईपीओ पेश करने की तैयारी रही है। कंपनी कुछ महीनों के अंदर 1,000 करोड़ रुपये का इश्यू पेश करने की योजना में है। इसके साथ ही कंपनी अपने सभी शेयरधारकों को आंशिक या पूर्ण रूप से निकासी का मौका देगी।

एसएसडीएल कंपनी अपनी 30 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचने के इरादे में है और डिपॉजिटरी ने इंवेस्टमेंट बैंकरों के समूह के साथ बैठक की है। मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया, “फिलहाल जितने निवेशक हैं वो निकासी चाहते हैं। कंपनी ने एक प्रस्ताव रखा है जिस प्रस्ताव में हिस्सेदारी ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) की हो सकती है।”

एनएसई और आईडीबीआई बैंक चाहते पूरी हिससेदारी खत्म करना 

हाल की जानकारी के मध्य , एनएसडीएल के प्रमोटर आईडीबीआई बैंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के पास क्रमश: 30 प्रतिशत और 24 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी। एक्सिस बैंक, डोयचे बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, केनरा बैंक और कोटक महिंद्रा लाइफ के पास 1 से 5 फीसदी तक हिस्सेदारी थी।

मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, “एनएसई और आईडीबीआई बैंक दोनों अपनी पूरी हिससेदारी खत्म करना चाहते हैं, ताकि वे अपने अन्य कामों पर ध्यान दे सकें।” इससे पहले दोनों ने निजी इक्विटी फर्मों से भी संपर्क किया, मगर इससे कोई लाभ नहीं मिला।

एनएसडीएल और आईडीबीआई बैंक से बात की गई लेकिन दोनों बैंकों ने इस बात का खुल कर कोई जबाव नहीं दिया, कंपनी की वैल्यूएशन 3,500 करोड़ रुपये आंकी जा रही है, जो इसकी प्रतिद्वंद्वी सीएसडीएल की तुलना में 25 फीसदी अधिक है।

31 जनवरी के आंकड़ों के अनुसार, एनएसडीएल के पास 197.24 लाख करोड़ रुपये के शेयर थे। एनएसडीएल निवेशकों, स्टॉक ब्रोकरों, स्टॉक एक्सचेंजों, कस्टोडियन और कंपनियों को 276 डिपोजिटरीज का विशाल नेटवर्क प्रदान करती है।