Arthgyani
होम > न्यूज > वित्त समाचार > PMKISAN योजना में किसानों को तीन बराबर किस्त में 6000 रुपये मिलेंगे

PMKISAN योजना पर 87,000 करोड़ रुपये सरकार करेगी निवेश

इस योजना में किसानों को तीन बराबर किस्त में 6000 रुपये मिलेंगे

किसानों के हित के लिए सरकार निर्णय लेती रहती है। योजनाओं की घोषणा करती है। पर किसान पर्याप्त कमाई नहीं कर पाते। देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए मोदी सरकार आने वाले समय में कई योजनाओं की घोषणा भी कर सकती है। सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए 75,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। अगर पीएम किसान के दायरे में 14.5 करोड़ किसान आ गए तो इस योजना पर सरकार का कुल खर्च बढ़कर 87,000 करोड़ रुपये हो सकता है।  इस योजना में किसानों को तीन बराबर किस्त में 6000 रुपये मिलेंगे। यह दो हजार के तीन किस्तों में दिया जायेगा है।

कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के किसानों और छोटे व्यवसायों के लिए पेंशन योजनाओं का शुभारंभ किया था। उनके नेतृत्व में केन्द्र में नई सरकार के गठन के साथ ही देश के छह करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ा गया। PMKISAN योजना पर 21,000 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गयी।

बता दे, इस वर्ष उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 24 फरवरी 2019 के संसदीय चुनावों से पहले इस योजना की शुरुआत की गई थी। इस दौरान किसानों द्वारा पहली किस्त का भुगतान किया गया था। सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री किसान योजना में किसानों को इस साल की दो किस्त का भुगतान 30 सितंबर तक कर दिया जाए। पीएम-किसान डेटा के मुताबिक, 6.47 करोड़ किसानों को पहली किस्त का लाभ मिला था, लेकिन दूसरी किस्त में यह घटकर लगभग आधा हो गया और मात्र 3.83 करोड़ किसानों को ही दूसरी किस्त का पैसा मिला.

गौरतलब है कि, सरकार ग्रामीण भारत में खपत बढ़ाने के लिए PMKISAN की मदद ले सकती है। इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बाढ़ से प्रभावित किसानों के मामले में मुआवजे के भी जल्द भुगतान के आदेश दिए हैं। जिन किसानों की फसल बाढ़ग्रस्त है, उन्हें मुआवजा देकर ग्रामीण भारत से खपत और मांग बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।