Arthgyani
होम > योजना > SBI सरल पेंशन प्लान – एसबीआई लाइफ

SBI सरल पेंशन प्लान – एसबीआई लाइफ

SBI सरल पेंशन प्लान के साथ 50 लाख रूपये तक का बिमा भी करवा सकते हैं

आज के जीवन में लोगों को भविष्य को सुरक्षित करने की चिंता सताती रहती है। लोग भविष्य को ले कर नये-नये प्लान को तलाशते रहते हैं। लोगों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए एसबीआई ले के आया है SBI सरल पेंशन प्लान जो रिटायरमेंट के बाद आप का अच्छा सहारा बनेगा।

SBI सरल पेंशन प्लान के साथ साथ आप 50 लाख रूपये तक का बिमा भी करवा सकते हैं। आप को पेंशन तो मिलेगी। मृत्यु होने के बाद 50 लाख रूपये बीमे की राशी भी दी जायेगी SBI सरल पेंशन प्लान के तहत। आप ने जो पेंशन प्लान लिया है उस प्लान में Sum Assured on Vesting/Maturity + Vested Reversionary Bonus + Terminal Bonus, if anyReversionary Bonus की घोषणा हर वर्ष करी जाती है। ये बोनस हर साल अपने आप आप के द्वारा ली हुई पालिसी में जुड़ता चला जाता है।

इस पालिसी में एक टर्मिनल बोनस भी लगता है।  टर्मिनल बोनस की भी घोषणा की जाती है हर साल, लेकिन ये टर्मिनल बोनस आप की पालिसी में हर साल जुड़ता नहीं है।  टर्मिनल बोनस आप की पालिसी में उस वक़्त जुड़ेगा जब आप की पालिसी मच्योर हो जायेगी। या किसी कारण पालिसी खरीदने वाले की मृत्यु हो जाए उस वक़्त टर्मिनल बोनस जुड़ के आप को Vested Reversionary Bonus के प्रतिशत के रूप में दिया जाएगा।

SBI सरल पेंशन प्लान 70 की उम्र तक बढ़ा सकते हैं

मच्योरिटी के समय आप को 3 विकल्प मिलते हैं। इन विकल्पों के माध्यम से आप अपनी जमा राशी का उपयोग कर सकते हैं। इन विकल्पों के माध्यम से आप अपनी जमा पूंजी का लगभग एक तिहाई हिस्सा निकाल सकते हैं। आप को इन विकल्पों के जरिये एक तिहाई पूंजी निकालने के बाद बाकी बची हुई पूंजी से एन्यूटी प्लान खरीदना पड़ेगा। लेकिन अभी फिलहाल IRDA ने जमा पूंजी का एक तिहाई से बढाकर 60 प्रतिशत कर दिया है। लेकिन ये भी अच्छे से समझना पड़ेगा कि ये स्कीम पालिसी पर कब लागू होगी।

आप अपनी जमा पूंजी से सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान भी खरीद सकते हैं। और यदि पालिसी मच्योरिटी के समय आप की आयू 55 वर्ष है तो आप पालिसी मच्योरिटी की अवधि को बढ़ाकर 70 साल की उम्र तक कर सकते हैं। उसके लिए आप को पालिसी के प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा।

बीच में प्लान छोड़ने पर देना होगा टैक्स 

आप जो मच्योरिटी के समय जमा राशी का एक तिहाई निकालेंगे उस एक तिहाई पूंजी पर किसी प्रकार का टैक्स नहीं लगेगा। बाकी बची हुई पूंजी से आप को एन्यूटी प्लान खरीदना पड़ेगा। आप को इस पूंजी पर भी कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगाएन्यूटी प्लान खरीदना पड़ेगा। एन्यूटी प्लान खरीदने पर आप को जी इनकम होगी। उस पूंजी पर आप को टैक्स चुकाना होगा।

आप अगर पालिसी को बीच में ही छोड़ते हैं तो आप को इस प्लान के तहत सेक्शन 80cc के तहत टैक्स में छुट का लाभ मिला होगा। ये प्लान छोड़ने पर आप को जो भी पूंजी मिलेगी उसका आप को टैक्स देना होगा।

पेंशन प्लन से फायदा या नुक्सान 

पेंशन प्लान खरीदने से पहले आप को प्लान के बारे में अच्छे से जानकारी होनी जरूरी है। SBI सरल पेंशन प्लान की बात करें तो ये प्लान आप को ज्यादा फायदा नहीं दे रहा है। इस प्लान से आप को रिटर्न लगभग 6% ही आ रहा है। यदि आप पैसा पब्लिक प्रोविडेंट फंड में लगाते हैं तो ये आप को ज्यादा फयदा देगा।

आप के पास पैसा जोड़ने के और भी विकल्प हैं। आप फिक्स्ड डिपाजिट के माध्यम से भी पैसा जोड़ सकते हैं । आप म्यूच्यूअल फंड के द्वारा भी भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। जब आप के पास पैसा जमा हो जाएगा आप उस पैसे का किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उस पैसे से  एन्यूटी प्लान खरीद कर बुढ़ापे में सुख का आनंद ले सकते हैं।