Arthgyani
होम > योजना > सेतु भारतम योजना – Setu Bharatam in Hindi

सेतु भारतम योजना – Setu Bharatam in Hindi

50 हजार करोड़ रूपये से किया "सेतु भारतम" योजना का शुभारंभ

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सेतु भारतम योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री का इस योजना के तहत हिंदुस्तान के सभी राजमार्गों पर पुल बनाना है। ताकि लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। रेल क्रासिंग के लिए भी यातायात बहुत देर तक बाधित हो जाता है। यातायात बाधित न हो इसलिए इस योजना के तहत रेल क्रासिंग के लिए भी पुल तैयार किये जायेंगे।

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत प्रधानमंत्री का लक्ष्य था 2019 तक सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर पुलों का निर्माण कार्य पूरा किया जाए। बहुत हद तक सरकार इस कार्य को करने में सफल रही है। प्रधानमंत्री ने सेतु भारतम योजना का शुभारंभ 50 हजार करोड़ रूपये से किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा केंद्र सरकार इस दिशा में बहुत बड़ा परिवर्तन करेगी। उन्होंने कहा देश को सड़कों की इस तरह आवशकयता है जैसे जैसे धमनियों को नसों की जरूरत होती है।

“Setu Bharatam” योजना के तहत पुराने पुल बनेंगे नयी तकनीक से 

इस सुभ अवसर पर केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा की इस योजना के तहत पुलों का निर्माण किया जाएगा जिससे दुर्घटनाएं बहुत हद तक कम हो जायेंगी। ख़ास कर रेल लाइन क्रासिंग के वक़्त बहुत हादसे होते हैं। पुल निर्माण के बाद ये हादसे बिलकुल न के बराबर ही हो जायेंगे। नितिन गडकरी ने बताया की सरकार का इस योजना के तहत 208 रेलवे पुल बनाने का लक्ष्य है। जिनकी लागत 20,800 करोड़ रूपये होगी।

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा की सरकार का लक्ष्य पुराने या खस्ता हालत में हो गए हैं जो पुल उनको भी तोड़ कर दौबारा बनाया जाएगा। पुराने पुलों को नए तरीके से नयी तकनीक के साथ बनाया जाएगा। पुराने पुलों को चौड़ा किया जाएगा।  पहले से ज्यादा मजबूत किया जाएगा। प्रधानमंत्री सेतु भारतम योजना का शुभारंभ 2016 में किया गया था।  इस योजना के तहत लगभग पुलों का काम समाप्ति की और अग्रसर हो चूका है।