Arthgyani
होम > व्यक्तिगत निवेश > यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान

Unit Linked Insurance Plan (ULIP) यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान

ये एक ऐसी निवेश योजना है जिसमें निवेश करने से व्यक्ति का जीवन बीमा भी हो जाता है। उसके द्वारा किये गये निवेश को सिक्युरिटीज मार्केट में निवेश किया जाता है, जिससे उसे प्रतिभूति बाजार का एक्सपोजर भी मिलता है। युलिप एक म्युच्युअल फंड के समान स्कीम है जो निवेश के साथ बीमा का भी लाभ ऑफर करती है। साधारण अर्थों में कहा जाये तो यूलिप, बीमा और निवेश का एक संयोजन है। जब आप एक प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो इसका एक हिस्सा बीमा कंपनी द्वारा आपको बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है और बाकी का कर्ज और इक्विटी प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए उपयोग किया जाता है। यूलिप में न्यूनतम 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है।

हां यह बताना जरूरी है कि निवेशकों को बीमा प्रोडक्ट में बीमा के तरीके से ही निवेश करना चाहिए। जो व्यक्ति सचमुच अपने परिवार के हित में अपने जीवन की बीमा कराना चाहता है उसके निवेश में बीमे की मात्रा अधिक रहने वाली योजनाओं का समावेश होना चाहिए। युलिप में बीमा का हिस्सा काफी कम होता है और सिक्युरिटीज में निवेश का हिस्सा काफी ऊंचा होता है। युलिप हो या ऐसी ही कोई अन्य योजना निवेशकों को चाहिए कि वे इन योजनाओं का बारीकी से अध्ययन करके ही अपनी आवश्यकता के अनुरूप इसका चयन करें।

इन्हें बीमा कंपनियों द्वारा पेश किया जाता है और इसे पहली बार यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (यूटीआई) ने लॉन्च किया था। ये मुख्य रूप से भारत में उपलब्ध होते हैं।

यूलिप के फायदे

  1. मार्केट-लिंक्‍ड: चूंकि यूलिप से फंड, मार्केट-लिंक्‍ड इंस्‍ट्रुमेंट में निवेश किया जाता है, इसलिए यदि बाजार आपके पक्ष में हैं तो आपको असाधारण रिटर्न मिलने का मौका मिलता है।
  2. जीवन बीमा: इसकी बीमा पॉलिसी कई विशेषताओं के साथ, जीवन सुरक्षा कवरेज भी प्रदान करती है।
  3. दीर्घकालिक बचत: यूलिप आमतौर पर 5 या उससे अधिक वर्षों की अवधि तक बढ़ाए जाते हैं। बस एक बीमा योजना की तरह, इसके लिए प्रीमियम का भुगतान करने के लिए दीर्घावधिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है, जो पॉलिसी परिपक्व होने पर अच्छी तरह से चुकती होगी।
  4. लचीलापन: यूलिप आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, विभिन्न निवेश योजनाओं के बीच स्विच करने का विकल्प देती है। इसकेअलावा, आप आंशिक रूप से अपने निवेश को वापस ले सकते हैं (शुल्क के अधीन)। आप अपने निवेश को बढ़ाने के लिए एकल प्रीमियम एडीशन भी बना सकते हैं। एकल प्रीमियम का अर्थ है एक एकमुश्त राशि का भुगतान।
  5. टैक्स फ्री: यूलिप से प्राप्‍त लाभ, धारा 80 सी और 10 डी के तहत कर मुक्त है।
  6. प्रीमियम प्लान : आप अकेले प्रीमियम के रूप में एकमुश्त राशि का भुगतान कर सकते हैं या निश्चित अवधि के वर्षों के लिए आपकी योजना के आधार पर आवधिक भुगतानों का विकल्प चुन सकते हैं।

कंपनियां जो यूलिप प्रदान करती हैं:

  • एलआईसी ऑफ इंडिया
  • एसबीआई लाइफ
  • कैनरा एचएसबीसी
  • एगॉन लाइफ
  • एडेलवीस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस रिलायंस लाइफ
  • आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल
  • एचडीएफसी लाइफ
  • बजाज अलियांज
  • अवीवा लाइफ इंश्योरेंस
  • मैक्‍स लाइफ इंश्‍योरेंस
  • कोटक महिंद्रा लाइफ
  • डीएचएफएल प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस

यूलिप पर लागू शुल्क

बीमा कंपनी  यूलिप पर प्रशासन शुल्क, निधि प्रबंधन प्रभार, स्विच शुल्क, समर्पण शुल्क, मृत्यु दर, प्रीमियम आवंटन प्रभार, आंशिक निकासी प्रभार इत्यादि जैसे शुल्क लगाती है। ये आपकी बीमा कंपनी की नीतियों के आधार पर अलग-अलग होते हैं।