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Xiaomi का Indian Smartphone Market में हिस्सेदारी हुई कम

सोशल मीडिया पर Make in India Campaign की तैयारी में जुटी चीनी कंपनी

30 जुलाई को लांच हुई ‘Redmi note 9 Pro’ को मार्केट में उतारने से पहले Xiaomi के इंडिया हेड ने बताया मोबाइल मेड-इन-इंडिया हैं।  एक रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल से जुलाई तक Xiaomi की हिस्सेदासरी 30% से 29% पर आ गई। वहीं 2020 के दूसरी तिमाही में South Korea की कंपनी Samsung का Indian Smartphone मार्केटमें 10 फीसद बढ़ोतरी देखी गई

देश में 29 जून 2020 से Chinese mobile Apps को बैन किए जाने और देशव्यापी चीन के सामानों का बहिष्कार को देख चीन की मोबाइल कंपनियों के सामने भारत में Make in India पर लोगों का भरोसा जीतना जरूरी हो गया है। ऐसे में चीन की मोबाइल निर्माता कंपनियां Brand India को पब्लिसाइज करने में जुट गई हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि ये कंपनियां सोशल मीडिया पर जल्द ही अपने प्रोडक्ट को लेकर कैंपेन करने वाली है। इसके लिए वे विज्ञापन के अन्य माध्यमों की भी सहारा लेंगे। इन कंपनियों का अब उद्देश्य होगा कि अपनी नई प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने से पहले Narendra Modi के Make in India के requirement को पूरा करे ताकि इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में जगह मिल सके।

चीन की Indian Market में सबसे बड़ी कंपनी श्याओमी के इंडिया हेड (Xiaomi India Head) मनु कुमार जैन ने एक ट्वीट किया था, बताया कि ‘Redmi Note-9′ पूरी तरह से मेड इन इंडिया तथा मेड फॉर इंडिया है।’ जैन ने बाद में Tweet कर यह भी जानकारी दी कि Xiaomi India से जो भी मोबाइल मार्केट में आता है उनमें 99% Smartphone लोकल लेवल पर तैयार किया जाता है और इसमें 65% शेयर लोकल रिसोर्सेज की होती है।’

Indian Smartphone Market में Xiaomi (Redmi) का सबसे अधिक 72 फीसद हिस्सेदारी

Smartphone निर्माता Oppo का एक प्रोडक्ट है रियलमी। Realme की तरफ से यह तक कहा गया है कि यह ब्रांड Indian Startup कंपनी है। Ladakh में चीन के साथ Indian Army की झड़प के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने Chinese apps पर सख्त रूप अपनाते हुए देश में बैन कर दिया। इससे पहले कभी भी Xiaomi हेड इंडिया को यह बताने की जरूरत नहीं होती थी कि लांच को तैयार मोबाइल किस देश में बना है। आपको बता दें कि Xiaomi पिछले 6 वर्षों से इंडियन मोबाइल मार्केट में है और करीब तीन साल से भारत में नँबर वन है। Indian Smartphone मार्केट में चीन की मोबाइल कंपनियों की हिस्सेदारी लगभग 72 प्रतिशत है और अपने किसी भी फोन के लिए भारतीय होने का सबूत नहीं देना पड़ता था।

दूसरी तिमाही में चीनी कंपनियों की हिस्सेदारी में गिरावट: कॉउंटेरपॉइंट की एक रिपोर्ट को देखें तो 2020 के पहले तीन महीने की तुलना में दूसरी तिमाही यानी अप्रैल से जुलाई के बीच चीनी मोबाइल कंपनियों का शेयर भारतीय स्मार्टफोन बाजार में काफी गिरा है।

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कोरियन मोबाइल Samsung पर भरोसा बढ़ा

रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान Xiaomi की हिस्सेदासरी 30 प्रतिशत से 29 प्रतिशत पर आ गई। वहीं Realme ओर Oppo की शेयर में भी 3-3 फीसदी गिरावट दर्ज की गई। अब ओप्पो का 9 फीसद तथा रियलमी का 11 फीसद हिस्सेदारी रह गयी है। चीन की ही मोबाइल कंपनी Vivo की हिस्सेदारी पहले की तरह 17 फीसद पर ही कायम है। इस दौरान South Korea की Samsung की शेयर में 10 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 2020 के दूसरी तिमाही में सैमसंग का इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में अब 26 फीसद हिस्सेदारी पहुंच गई है।