Arthgyani
होम > न्यूज > भारती टेलिकॉम

भारतीय टेलिकॉम में विदेशी कंपनियों के निवेश की संभावनाएं

सिंगापुर की सिंगटेल और कई अन्य विदेशी भारतीय टेलिकॉम में निवेश कर सकती हैं

भारतीय टेलिकॉम काफी घाटे में चल रही हैं, कितनी ही दूरसंचार कंपनियों का मर्जीकरण चल रहा है। वहीं कई टेलिकॉम कंपनियां बंद होने के कगार पर हैं। ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए सूत्रों के मुताबिक भारती टेलिकॉम कंपनी ने विदेशी कंपनियों को 4,900 करोड़ रुपये निवेश के लिए आवेदन किया है। इसके लिए भारतीय टेलिकॉम ने केंद्र सरकार से अनुमति मांगी है।

भारती टेलिकॉम में विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी 

इन विदेशी कंपनियों में सिंगापुर की सिंगटेल और कई अन्य विदेशी कंपनियां शामिल हैं, जिसमें निवेशकों की ओर से होने वाला निवेश भी शामिल होगा। इसके साथ ही भारती टेलिकॉम विदेशी कंपनी बन सकती है, हांलांकि कंपनी की ज्यादा हिस्सेदारी विदेशी निवेशकों के पास होगी। एजेंसी की खबर के मुताबिक़, इस पूंजी निवेश से भारती टेलिकॉम में विदेशी हिस्सेदारी लगभग 50 प्रतिशत है जो कि पूंजी निवेश से करीब 84 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ जायेगी।

भारती टेलिकॉम, भारती एयरटेल की प्रोमोटर

भारती एयरटेल में भारती टेलिकॉम की हिस्सेदारी करीब 41 प्रतिशत है। भारती टेलिकॉम भारती एयरटेल की प्रमोटर कंपनी है। भारती टेलिकॉम को दूरसंचार विभाग द्वारा इसी महीने निवेश की मंजूरी देने की उम्मीद है। दूरसंचार विभाग ने इससे पहले इस साल की शुरुआत में भारती एयरटेल के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आवेदन को खारिज कर दिया था, क्योंकि कंपनी ने विदेशी निवेश के बारे में स्पष्ट नहीं किया था।

हांलांकि भारती एयरटेल कंपनी ने पहले भी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की लिमिट को बढ़ाने का आवदेन कर चुकी है। पहले कंपनी ने 100 फीसदी बढ़ाने का आवेदन किया था। पिछले सप्ताह ही भारती एयरटेल के बोर्ड ने तीन अरब डॉलर जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी।

टेलीकॉम कम्पनियों ने सरकार को 4500 करोड़ रूपये

पीटीआई के मुताबिक़ टेलीकॉम कम्पनियों ने सरकार को 4500 करोड़ रूपये चुकाया है। जिनमें Jio, Vodafone, Idea, Airtel जैसी बड़ी कम्पनियां शामिल हैं। दूरसंचार कंपनियां फिलहाल वित्तीय संकट से जूझ रही हैं। इन कंपनियों ने पहले की नीलामी में खरीदे गए स्पेक्ट्रम की किस्तों से द्वारा इस राशि का भुगतान किया है। वहीं भारती एयरटेल कंपनी को एजीआर के रूप में 43,000 करोड़ रुपये सरकार को भुगतान करने हैं।

फिलहाल, दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने प्रीपेड उपभोक्ताओं के नये प्लान में अन्य नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल की अधिकतम सीमा समाप्त कर दी है। भारती एयरटेल कंपनी ने शुक्रवार को एक ट्वीट किया, ‘‘कल से (शनिवार से) हमारे अनलिमिटेड प्लान के साथ किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल का लाभ उठाइये। कोई शर्तें लागू नहीं।’’