ऑनलाइन फ़ूड इंडस्ट्री का 2022 तक कारोबार होगा 8 अरब डॉलर
ऑनलाइन फ़ूड कारोबार 8 अरब डॉलर
आज के यूग मे ऑनलाइन का बोलबाला है। लोग ज्यादातर ऑनलाइन शोपिंग करना पसंद करते हैं। आज ऑनलाइन मार्केट बहुत बड़ा खरीद बिक्री का बाज़ार बन चूका है। ऑनलाइन शोपिंग फ़ूड कारोबार बहुत आगे है। फ़ूड की ऑनलाइन मार्केट इतनी तेज़ी से बढ़ रही है बहुत जल्द फ़ूड इंडस्ट्री का ऑनलाइन कारोबार 8 अरब डॉलर यानी 56,000 करोड़ रूपये तक पहुँच जायेगा। एक रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन फ़ूड का कारोबार 25 से 30 प्रतिशत सालाना विकास दर के हिसाब से बढ़ रहा है।
यह कारोबार बढ़ने का दूसरा बड़ा कारण आकर्षक छूट और खाने-पीने की चीजें घर बैठे मंगवाने में सहूलियत है। यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है, जब जोमैटो ने हाल ही में उबर का भारतीय फूड डिलिवरी बिजनेस खरीद लिया है। गूगल की डायरेक्टर (ट्रेवल, बीएफएसआइ, क्लासीफाइड, गेमिंग, पेमेंट्स) रोमा दत्ता चौबे ने कहा, ‘फूड टेक्नोलॉजी ने भारत के 500 से ज्यादा शहरों में अपनी पहुंच बना ली है।
ग्राहकों का बढ़ रहा भरोसा ऑनलाइन पर
ऑनलाइन फ़ूड कंपनियों पर ग्राहकों का भरोसा हाल में काफी तेजी से बढ़ रहा है। कंपनियां भी ग्राहकों का भरोसा जितने के लिए नए नए ऑफर देती रहती हैं। नेटवर्क एडवोकेसी ने पहली बार भारत में लोगों को ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने की दिशा में प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसकी औसत 52 प्रतिशत रही। विज्ञापनों ने भी अच्छा प्रदर्शन दिखाया जिनकी औसत 19 प्रतिशत थी। खासतौर पर बड़े शहरों और देशभर के मध्यमवर्गीय तबके के बीच ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है।’
बीसीजी के सीनियर पार्टनर और एमडी अभीक सिंघी ने कहा, ‘फूड टेक स्टार्ट-अप्स ने भारतीयों के खाने का अंदाज बदल दिया है। अब ग्राहक होम-कुक्ड और हेल्थी खाने की मांग करने लगे हैं, जिससे बिजनेस के नए मॉडल सामने आ रहे हैं।’
एक झलक:
- ऑनलाइन शोपिंग फ़ूड कारोबार बहुत आगे है।
- 20 प्रतिशत लोगों को विभिन्न तरह के भरोसे की कमी।
- 18 प्रतिशत लोग डिलिवरी चार्ज पसंद नहीं करते।
- 13 प्रतिशत को खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता को लेकर आशंका।
- 10 प्रतिशत ग्राहकों को खलती है मनमाफिक ऑर्डर की कमी।
- ऑनलाइन फ़ूड कंपनियों पर ग्राहकों का भरोसा हाल में काफी तेजी से बढ़ रहा है।
- कंपनियां भी ग्राहकों का भरोसा जितने के लिए नए नए ऑफर देती रहती हैं।