Arthgyani
होम > न्यूज > भारतीय स्टेट बैंक NSE में अपने हिस्से को बेचने की तैयारी में

भारतीय स्टेट बैंक NSE में अपने हिस्से को बेचने की तैयारी में

न्यूनतम 10 लाख शेयरों के लिये बोली लगाई जा सकती है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI ) पूंजी जुटाने की कोशिश में है। इन्हीं कोशिशों के तहत बैंक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में अपनी 1.01 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। एनएसई में एसबीआई की 5.19 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 
SBI ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए कहा कि तय प्रारूप में न्यूनतम 10 लाख शेयरों के लिये बोली लगाई जा सकती है।मतलब है कि बैंक केवल बड़े संस्थागत निवेशकों की तलाश कर रहा है।  गौरतलब है कि NSE  में स्टेट बैंक की 5.19 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

प्रमुख ख़बर

  • SBI नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में अपनी 1.01 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में ।
  • NSE में भारतीय स्टेट बैंक की 5.19 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
  • न्यूनतम 10 लाख शेयरों के लिये बोली लगाई जा सकती है।
  • बोली लगाने की अंतिम तिथि 15 जनवरी है।
  • SBI ने 2016 में भी एनएसई की पांच फीसदी हिस्सेदारी मॉरीशस की वेरासिटी इंवेस्टमेंट्स को बेची थी।
  • मौजूदा समय में NSE के शेयर का भाव 900 से 950 रुपये प्रति शेयर है।
न्यूज़ एजेंसी से प्राप्त ख़बरों के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक ने एक सार्वजनिक बयान जारी कर बताया कि बैंक एनएसई इंडिया लिमिटेड के शेयर धारकों में से एक है और वह विनिवेश की प्रक्रिया के जरिए 1.01 फीसदी हिस्सेदारी यानी 50 लाख शेयरों को बेचने की योजना पर विचार कर रहा है।  SBI ने इसके लिए बोली आमंत्रित की है। एसबीआई ने कहा कि तय प्रारूप में एनएसई के शेयरों को खरीदने के लिए न्यूनतम बोली 10 लाख शेयरों के लिए होनी चाहिए। बोली लगाने की अंतिम तिथि 15 जनवरी है।
ज्ञात हो कि एसबीआई ने इससे पहले 2016 में एनएसई की पांच फीसदी हिस्सेदारी 911करोड़ रुपये में मॉरीशस की वेरासिटी इंवेस्टमेंट्स को बेची थी। इस सौदे के बाद एसबीआई की एनएसई में हिस्सेदारी घटकर 5.19 प्रतिशत पर आ गयी। एसबीआई की अनुषंगी एसबीआई कैपिटल के पास एनएसई की 4.33 प्रतिशत हिस्सेदारी है। मौजूदा समय में एनएसई के शेयर का भाव 900 से 950 रुपये प्रति शेयर के आसपास है.