Arthgyani
होम > न्यूज > शाओमी स्मार्ट फोन

भारतीय बाजारों में बढ़त गँवा सकता है शाओमी

रियलमी ने शाओमी को कड़ी टक्कर दी है

भारतीय बाजारों की शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी (Xiaomi) के हाथ से निकल सकता है नंबर 1 का ताज| साल 2019 की पहली तिमाही में शाओमी 30.6 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ मजबूती से आगे बढ़ रही शाओमी के शेयरों में दूसरी तिमाही में गिरावट आनी शुरू हो गयी है| हालांकि शाओमी को पूरा यकीन है कि वह वर्ष 2020 में भी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष स्थान पर बनी रहेगी।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

चाइना की स्मार्टफोन मेकर कंपनी शाओमी के यकीन के विपरीत इंडस्ट्री के विशेषज्ञों की राय है कि वे 2020 में किसी अन्य कंपनी को विजेता के रूप में देख सकते हैं। उनकी इस राय के पीछे कहीं न कहीं इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के ये आंकड़े भी हैं जो ये बताते हैं कि, वर्ष 2019 की पहली तिमाही के अंत में सैमसंग से कहीं आगे शाओमी 30.6 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ आगे चल रही थी। 22.3 प्रतिशत के साथ सैमसंग दूसरे स्थान पर बनी थी। लेकिन 2019 की तीसरी तिमाही तक शाओमी की मार्केट हिस्सेदारी 27.1 प्रतिशत तक गिर गई।हालांकि इस दौरान सैमसंग को भी गिरावट का अनुभव हुआ, क्योंकि उसका हिस्सा 18.9 प्रतिशत हो गया।

रियलमी (realme ) से मिल रही है कड़ी टक्कर:

बीबीके ग्रुप ब्रांडों में से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में रियलमी ने शाओमी को कड़ी टक्कर दी है। 2019 की पहली तिमाही में रियलमी का मार्केट  शेयर 6 प्रतिशत से बढकर तीसरी तिमाही के अंत तक 14.3 पर आ गया है। रियलमी के बढ़ते मार्केट शेयर ने शाओमी की आगे की राह मुश्किल कर दी है|इस विषय में साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) के हेड प्रभु राम ने आईएएनएस से कहा, “भारत में बीबीके ब्रांड्स (पेरेंट कंपनी ऑफ ओप्पो, वीवो, रियलमी और वन प्लस) द्वारा किए गए 2019 की तीसरी तिमाही के उल्लेखनीय परिणाम को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि शाओमी को कड़ी टक्कर के चलते बढ़ती प्रतिस्पर्धा से सावधान रहने की जरूरत होगी। 2019 की पहली तीसरी तिमाही में इसने अपने तीन प्रतिशत मार्केट शेयर को खोया है।”