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कोकाकोला सबसे ठंडा, रफ़्तार में आगे, बाज़ार में आगे

अन्य बेवरेज की तुलना में इसकी बिक्री अधिक तेज़ी से बढ़ी है।

ठंडा मतलब कोकाकोला से कौन परिचित नहीं है। बीते दिनों में इस कम्पनी ने खासी रफ़्तार पकड़ी है। इसकी बिक्री जयंती कोला, सोसियो, गिनलिम, लेमी और बोवेंटो जैसे लोकल बेवरेज ब्रांड की तुलना में अधिक तेज़ी से बढ़ी है।

विदित हो कि वर्तमान में वैश्विक स्तर पर  कोका कोला की हिस्सेदारी करीब 49.9 फीसदी है और भारत के लोकल ब्रांड में  इनकी हिस्सेदारी पेप्सी से अधिक हो गयी है।

इकॉनोमिक टाइम्स से साझा की गयी ख़बरों के अनुसार  इस उद्योग से जुड़े दो अधिकारियों ने बताया कि कोका कोला बनाने वाले लोकल ब्रांड ने पिछले साल वैल्यू के लिहाज से अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर 24 फीसदी कर ली है। वहीँ विशेषज्ञ का कहना है यह कोका कोला की बाजार हिस्सेदारी का आधा है।

मुख्य बिंदु

  • वैश्विक स्तर पर  कोका कोला की हिस्सेदारी करीब 49.9 फीसदी है।
  • भारत के लोकल ब्रांड में कोका कोला हिस्सेदारी पेप्सी से अधिक हो गयी है।
  • कोका कोला की लोकल ब्रांड की  बाजार हिस्सेदारी  24 फीसदी है।
  • कोला बाजार की 20 फीसदी हिस्सेदारी  पर अकेले पेप्सिको का कब्ज़ा है।
  • थम्स अप और स्प्राइट बनाने वाली कंपनी हाइपर लोकल प्रोडक्ट पर ज़्यादा फोकस कर रही है।
  • भारत में बेवरेज कैटेगरी में विस्तार की काफी संभावनाएं हैं।

गौरतलब है कि  कोला बाजार की 20 फीसदी हिस्सेदारी  पर अकेले पेप्सिको का कब्ज़ा है। कोका कोला के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अपना पोर्टफोलियो बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा, “देश में अलग-अलग तरह के ग्राहक हैं। हम रीजनल और हाइपर लोकल टेस्ट के लेवल पर भी ध्यान दे रहे हैं।

आपको बताते चले मार्केट रिसर्च फर्म नील्सन के आंकड़ों के अनुसार थम्स अप और स्प्राइट बनाने वाली कंपनी हाइपर लोकल प्रोडक्ट पर ज़्यादा फोकस कर रही है। उन कंपनी का कहना है, “बेवरेज कैटेगरी में विस्तार की काफी संभावनाएं हैं।”