अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में बासमती चावल की मांग घटी – मूल्य 20 फीसदी गिरा

अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में मांग घटने और मौजूदा सीज़न में उत्पादन ज़्यादा होने की संभावनाओं के चलते घरेलू बाज़ार में बासमती चावल का दाम पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी गिरा

अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में परिस्थियां प्रतिकूल होने से देश में बासमती चावल की खरीदारी और उसके दाम में कमी आई है। मांग घटने और मौजूदा सीज़न में उत्पादन ज़्यादा होने की संभावनाओं के चलते घरेलू बाज़ार में बासमती चावल का दाम पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी गिरा है। बासमती चावल के निर्यातकों का कहना है कि सऊदी अरब और ईरान सहित कई बड़े देशों में आयात को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

चालू वित्त वर्ष के अगस्त में बासमती चावल के वैश्विक निर्यात में सालाना आधार पर की गयी रिकॉर्ड में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज़ की गयी। पहले पांच महीनों में 16.6 लाख टन बासमती चावल का निर्यात हुआ जो पिछले साल की इसी अवधि में 18.5 लाख टन रहा था।

इसके चलते बढ़िया बासमती चावल के सबसे बड़े निर्यातक भारत में दाम में खास उछाल आने की संभावना कम है।

इकोनॉमिक्स टाइम्स के अनुसार पंजाब राइस मिल्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के डायरेक्टर अशोक सेठी ने बताया, वैश्विक निर्यात बाज़ार में भारतीय बासमती को लेकर माहौल अच्छा नहीं हैं। इसलिए बाज़ार में इसके खरीदार काफी कम हैं। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में परिस्थियां प्रतिकूल होने से देश में बासमती धान की खरीदारी और उसके दाम में कमी आई है। ईरान से कच्चे तेल की खरीदारी पर पाबंदी के चलते बासमती चावल के बड़े निर्यातक ईरान से भुगतान मिलने में देरी होने को लेकर चिंतित हैं। साथ ही ईरान ने अपने किसानों के हितों की रक्षा के लिए आमतौर पर जुलाई से दिसंबर तक चावल के आयात पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

बासमती निर्यातक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अभी जो बाज़ार की हालत है उसमें बड़े आयातक कम रेट के लिए काफी मोलभाव कर सकते हैं। सेठी ने बताया कि एक्सपोर्ट मार्जिन में कमी आने के आसार के चलते ट्रेडर्स बासमती धान की खरीदारी के लिए बैंकों से लोन लेने से बच रहे हैं।

अभी हरियाणा और पंजाब में 1121 किस्म के बासमती धान का दाम 2500-2800 रुपये प्रति क्विंटल चल रहा है। पिछले साल कम उत्पादन होने और ईरान से ज्यादा मांग आने से बासमती धान का दाम बढ़कर 3300-3800 रुपये प्रति क्विंटल हो गया था। अमृतसर के एक किसान कुलवंत सिंह का कहना है कि इस सीजन में बासमती धान की गुणवत्ता अच्छी होने के बावजूद किसानों को पिछले साल से कम कीमत मिल रही है।

बासमती चावल के मौजूदा हालात

  • अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में बासमती चावल की मांग घटी।
  • भारतीय बासमती को लेकर माहौल अच्छा नहीं हैं।
  • मौजूदा सीजन में उत्पादन ज़्यादा होने की संभावना।
  • ईरान ने अपने किसानों के हितों की रक्षा के लिए जुलाई से दिसंबर तक चावल के आयात पर प्रतिबंध लगाया।
  • बासमती चावल का दाम पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी गिरा है।
  • सबसे बड़े निर्यातक भारत में दाम में खास उछाल आने की संभावना कम
  • मूल्य की गिरावट से आहत किसान अगले साल दूसरे फसलों की ओर रुख कर सकते हैं
कीर्ति प्रकाश

किसी भी विषय पर लेखन के माध्यम से प्रतिक्रिया देना बचपन से रुचि रही। कविता कहानी आलेख के छोटे छोटे मोड़ से गुज़रती हुई मेरी क़लम ने आख़िर वर्ष 2010 में लेखन को व्यावसायिक रूप से अपना लिया। पहला मौक़ा आकाशवाणी दिल्ली और मुंबई (प्रसार भारती- भारत सरकार) के लिए लिखने को मिला। मेरे लेखन का सफ़र लगभग हर माध्यम से गुज़रता रहा है मसलन पत्र -पत्रिका, टीवी , फिल्म और वेबसाइट। मैं अपने हिंदुस्तान की सबसे प्रिय भाषा हिंदी के साथ जीवन से जुडी किसी भी विषय पर लिखने की क्षमताओं के साथ, वर्तमान में आर्थिक और वित्तीय विषयों पर लेखन कार्य कर रही हूँ।

Recent Posts

रिकॉर्ड उत्पादन किया फरवरी में इस्पात कारखाने ने: राउरकेला

राउरकेला इस्पात कारखाने में फरवरी में उसके दो ब्लास्ट फर्नेस से सर्वाधिक हॉट मेटल का उत्पादन हुआ। इस्पात के उत्पादन… Read More

11 hours ago

5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था में रक्षा उत्पादन की अहम् भूमिका

सिंह ने निजी क्षेत्र से अपील की कि रक्षा निर्माण में अपनी भागीदारी बढ़ाएं ताकि सरकार 2024 तक पांच हजार… Read More

12 hours ago

एकीकृत ग्रामीण विकास योजना (IRDP) – उद्देश्य, लाभ

IRDP योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक रोजगार और स्वरोजगार प्रोत्साहन योजना है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में… Read More

12 hours ago

इंदिरा आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2020)

इंदिरा आवास योजना या PMAYG का लक्ष्य और टैगलाइन ‘सबसे लिए आवास’ है| इसके तहत BPL, SC/ST ग्रामीणों को पक्का… Read More

12 hours ago

एकीकृत बाल विकास परियोजना (ICDS scheme)

एकीकृत बाल विकास परियोजना (ICDS) के अंतर्गत प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY), मातृत्व लाभ कार्यक्रम, राष्ट्रीय पोषण मिशन जैसी कई… Read More

13 hours ago

अन्त्योदय अन्न योजना – Antyodaya Anna Yojana in Hindi

अन्त्योदय योजना लाने का सरकार का मकसद बस यही था की गरीब परिवारों को बाजार के भाव से बहुत ज्यादा… Read More

13 hours ago