Arthgyani
होम > न्यूज > भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण

इरडा ने जारी किये साधारण बीमा कंपनियों के कमाई के आंकड़े

दिसंबर में साधारण बीमा कंपनियां 11.5 प्रतिशत की छलांग के साथ 15,981 करोड़ रुपये पर पहुंची ।

बीमा के बारे में, खासतौर पर साधारण बीमा के बारे अब आम जन जीवन में भी उत्सुकता और जागरूकता दिखाई देती है।लिहाजा बीमा कम्पनियां भी तेज़ी से अग्रसर होती नज़र आ रही है। कुल 34 साधारण बीमा कंपनियों का प्रीमियम कलेक्शन  दिसंबर महीने में 11.5 प्रतिशत बढ़कर 15,980.81 करोड़ रुपये दर्ज़ हुआ। यह जानकारी भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा)द्वारा जारी  किये गए आंकड़ों से मिली है।

प्रीमियम संग्रह के विस्तृत आंकड़े

विस्तृत आंकड़ों के अनुसार, कुल साधारण बीमा कंपनियों में से 25 कम्पनियों का प्रीमियम संग्रह आलोच्य माह के दौरान चार प्रतिशत बढ़कर 14,037.51 करोड़ रुपये रहा जबकि निजी क्षेत्र की सात स्वास्थ्य एवं चिकित्सा बीमा कंपनियों का प्रीमियम संग्रह भी इस दौरान 16.3 प्रतिशत बढ़कर 1,258.14 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान दो विशिष्ट सरकारी बीमा कंपनियों एग्रीकल्चरल इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड तथा ईसीजीसी लिमिटेड का प्रीमियम बढ़कर 685.16 करोड़ रुपये हो गया।

ज्ञात हो कि इससे पिछले साल के समान महीने में 25 बीमा कंपनियों का कुल प्रीमियम संग्रह 13,502.48 करोड़ रुपये था।साथ ही इन सभी 34 कंपनियों का कुल प्रीमियम संग्रह इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 1,23,061.94 करोड़ रुपये रहा था।

बीमा क्या है

साधारण शब्दों में इंश्योरेंस या बीमा का मतलब होता है जोखिम से सुरक्षा। विदित हो कि बीमा कंपनियां दो तरह की होती हैं, एक जीवन बीमा और दूसरी साधारण बीमा। साधारण बीमा में वाहन, घर, पशु, फसल, स्वास्थ्य बीमा आदि सभी शामिल होते हैं। अगर कोई बीमा कंपनी किसी व्यक्ति का बीमा करती है तो उस व्यक्ति को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है। एक तरह से बीमा वास्तव में, बीमा कंपनी और बीमित व्यक्ति के बीच एक अनुबंध है। इस अनुबंध के तहत बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति से एक निश्चित धनराशि (प्रीमियम) लेती है और बीमित व्यक्ति या कंपनी को पॉलिसी की शर्त के अनुसार किसी नुकसान की स्थिति में हर्जाना देती है।