Arthgyani
होम > बाजार > पब्लिक प्रोविडेंट फंड

बचत और निवेश पी पी एफ है बेस्ट

पी पी एफ में मिलता है 8 फीसदी प्रतिलाभ

क्या है पी पी एफ ?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (ppf) आज सबसे अच्छे रिटायरमेंट प्लान में से एक है। इसमें निश्चित  रिटर्न के साथ ही टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। 15 साल के लॉकइन वाले इस प्लान में कोइ जोखिम भी नहीं है। पी पी एफ  मे हर साल अधिकतम निवेश की सीमा है 1.5 लाख रुपए।जिस पर 8 फीसदी प्रतिलाभ मिलता है। इसमें कंपाउंड इंटरेस्ट जुड़ता है जो हर फाइनेंशियल ईयर के अंत में आपके खाते में आ जाता है। पी पी एफ में  निवेश की गयी धनराशि पर अर्जित लाभ  80C के तहत टैक्स मुक्त होता है। उससे मिलने वाले इंटरेस्ट एवम  मेच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर भी कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ता है।

कैसे खोलें पी पी एफ  अकाउंट ?

सिर्फ 500 रुपए निवेश करके खोल सकते हैं PPF खाता । ICICI और HDFC बैंक जैसे कुछ बड़े प्राइवेट बैंक भी पी पी एफ की सुविधा देते हैं। पी पी एफ अकाउंट खुलवाने के लिए एक आईडी प्रूफ, एक एड्रेस प्रूफ और एक फोटो की जरूरत होगी। इसके लिए आप वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड दे सकते हैं। साथ ही आपको एक फॉर्म नॉमिनी के लिए भरना पड़ता है। इसके बाद 500 रुपए के साथ आप PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं।

कब करें पी पी एफ  में निवेश?

पी पी एफ  में निवेश करने का सबसे अच्छा वक्त 5 तारीख या इससे पहले का वक्त होता है। हर महीने की 5 तारीख को खाते की रकम पर 8 फीसदी ब्याज मिलता है। यानी अगर आप 5 तारीख को निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज का फायदा मिलेगा।PPF अकाउंट में 15 साल का लॉक-इन पीरियड होता है। लेकिन 7 साल पूरा होने के बाद आप कुछ रकम निकाल सकते हैं। यह रकम चौथे फाइनेंशियल ईयर के अंत में खाते में मौजूद रकम का 50 फीसदी तक हो सकता है।

पी पी एफ पर मिलता है लोन :

पी पी एफ अकाउंट पर लोन भी लिया जा सकता है। अकाउंट खुलवाने के तीसरे से पांचवें फाइनेंशियल ईयर के अंत तक लोन ले सकते हैं। लोन की रकम PPF अकाउंट की 25 फीसदी तक हो सकता है। पी पी एफ अकाउंट पर लिये गये लोन पर मिलने वाले ब्याज से 2 फीसदी ज्यादा ब्याज देना होता है। किसी साल PPF अकाउंट में पैसा नहीं डालने पर  अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है। इसे एक्टिव करने के लिए आपको लिखित आवेदन देना होगा। साथ ही 50 रुपए की पेनाल्टी के साथ 500 रुपए भी जमा कराना होगा।