Arthgyani
होम > न्यूज > ‘फास्टैग ऐट डोरस्टेप’

‘फास्टैग ऐट डोरस्टेप’ के जरिए ट्रक चालकों को मिलेगा फ्री टैग

देशभर के 500 से अधिक टोल नाकों पर टैक्स संग्रह करने लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है

ब्लैकबक कंपनी पूरे देश में ट्रांसपोर्ट कंपनियां और ट्रक चालकों को ऑनलाइन प्लेटफोर्म उपलब्ध कराती है। अब कंपनी ने ट्रक चालकों को भी 31 दिसम्बर तक मुफ्त फास्टैग उपलब्ध कराया जाएग। यहाँ तक कि फास्टैग के जरिए डिजिटल भुगतान करने की अंतिम तिथि 1 दिसंबर थी जिसे बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी गयी है। केंद्र सरकार ने देशभर के 500 से अधिक पथकर नाकों पर पथकर संग्रह के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है।

‘फास्टैग ऐट डोरस्टेप’ की पहल 

‘फास्टैग ऐट डोरस्टेप’ ऐप को ट्रक मालिक गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप के जरिये ट्रक चालक और ट्रांसपोर्ट कंपनियां इसका उपयोग कर फास्टैग की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं, जिन्हें पहुंचाने की जिम्मेदारी ब्लैकबक कंपनी की होगी। ऐप द्वारा आवेदन करने के चार-पांच दिनों के अंदर दिए हुए पते पर पहुँचा दिया जायेगा। इस पहल से भारत के 30 लाख से अधिक ट्रक मालिकों के लिए फास्टैग नियम का पालन करना आसान होगा। ‘फास्टैग ऐट डोरस्टेप’ की इस पहल से   अभी तक 50 प्रतिशत भारतीय ट्रक कारोबारी जुड़ चुके हैं।

फास्टैग है काफी फायदेमंद 

फास्टैग के जरिये डिजिटल भुगतान काफी आसान हो गया है, इसके फास्टैग के लागू करने के फैसले से टोल या नाकों पर होने वाली भीड़भाड़ को और समय की बचत को ध्यान में रख इसे लागू किया गया है। फास्टैग को मुफ्त उपलब्ध कराने के लिए कंपनी ने आईडीएफसी बैंक और यस बैंक के साथ साझेदारी की है।

एजेंसी की खबर के मुताबिक़, ब्लैकबक के सह-संस्थापक राजेश याबाजी ने बताया कि, ‘‘फास्टैग को अनिवार्य करने के सरकार के इस निर्णय से डिजिटल मालवहन की अर्थव्यवस्था का सपना साकार होगा। भारत के लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में नए युग की शुरुआत होगी।’’