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Maruti Suzuki के Q3 का शुद्ध लाभ 4.13% बढ़कर 15,87.4 करोड़ हुआ

मारुति ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि इससे पहले वित्त वर्ष 2018-19 की इसी तिमाही में कंपनी को 1,524.5 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ था|

मंदी से गुजर रहे भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने खुशखबरी लेकर आया है|  मारुति सुजुकी इंडिया का नेट प्रॉफिट वित्त वर्ष 2019-20 की दिसंबर में खत्म हुए तिमाही में 4.13% बढ़ गया है| यह भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर के वर्तमान परिदृश्य में एक उपलब्धि है|

ज्ञात हो कि दिसंबर 2019 को समाप्त हुए तिमाही में कंपनी ने 1,587.4 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया है| मारुति ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि इससे पहले वित्त वर्ष 2018-19 की इसी तिमाही में कंपनी को 1,524.5 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ था|

आय में 5.29% की वृद्धि

साल 2019-20 के अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में मारुति सुजुकी इंडिया कंपनी की आय में भी 5.29% की वृद्धि दर्ज हुई| दिसंबर में समाप्त हुए इस तिमाही में कुल लाभ 20,721.8 करोड़ रुपए दर्ज हुई, जो कि एक साल पहले इसी तिमाही में 19,680.7 करोड़ रुपए थी|

कारों की बिक्री में 2% की वृद्धि  

ताजा आंकड़ों में तिमाही आधार पर मारुति सुजुकी ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कुल 437,361 यूनिट कारें बेचीं हैं| बिक्री का यह आंकड़ा इसके पिछली तिमाही यानी जुलाई-सितंबर तिमाही के मुकाबले 2 प्रतिशत ज्यादा है| यानी कंपनी ने तीसरी तिमाही में दो प्रतिशत कारें ज्यादा बेचीं|

नेट सेल में 3.8% की वृद्धि

दिसंबर में समाप्त हुए तीसरी तिमाही में कंपनी ने घरेलू बाजार में कुल 413,698 यूनिट कारें बेचीं हैं| इस दौरान कंपनी ने कुल 23,663 यूनिट कारें एक्सपोर्ट की है| कंपनी की इस तिमाही में नेट बिक्री 19649.1 करोड़ रुपए की रही, जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 3.8 प्रतिशत ज्यादा रही|

2019 के 9 महीने के कारोबार में दर्ज हुआ नुकसान

जारी आंकड़ों के अनुसार मारुति सुजुकी इंडिया ने बीते साल 2019 के अप्रैल से दिसंबर महीने तक कुल 1,178,272 यनिट कारों (सभी सेगमेंट) की बिक्री की है| हालाकि यह बिक्री पिछले वित्तीय वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 16.1 प्रतिशत कम ही रही| घरेलू बाजार में कंपनी की कार बिक्री 16.9 प्रतिशत कम होकर 1,100,698 यूनिट रह गई| कंपनी ने इस दौरान सिर्फ 77,574 यूनिट कारों का एक्सपोर्ट किया| इस दौरान कंपनी के नेट बिक्री की वैल्यू 54504.7 करोड़ रुपए के बराबर रही| यह आकंड़ा भी पिछले वित्तीय वर्ष में समान अवधि के मुकाबले 12.5 प्रतिशत कम रहा|

मारुति सुजुकी इंडिया से प्राप्त इन सभी आंकड़ों की अगर सही समीक्षा करें तो कह सकते हैं कि कंपनी ने हालांकि दिसंबर में समाप्त हुए तिमाही में लाभ में बढ़त तो बनाई है मगर उससे पूर्व के छह महीनों के दौरान जो खर्च और नुकसान हुए हैं वह अभी भी संतुलित करने की आवश्यकता होगी| अब यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि आने वाले 3 महीनों में क्या मारुति सुजुकी इंडिया अपने खातो को और व्यवस्थित कर पाती है या नहीं| अगर कंपनी यह कर पाने में सफल होती है तो यह न सिर्फ कंपनी के लिए बड़ी उपलब्धि होगी एवं अंततः यह भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में मजबूती लेकर आएगी|