Arthgyani
होम > न्यूज > बजट 2020: किसानो की आय मे होगी वृद्धि – निर्मला सीतारमण

बजट 2020: किसानो की आय मे होगी वृद्धि – निर्मला सीतारमण

बजट 2020 किसानो के चेहरे पे खुशहाली

1 फरवरी 2020 शनिवार को वित्त मंत्री द्वारा 2020-21 बजट पेश किया गया। इस बजट मे निर्मला सीतारमण किसानो की आय बढ़ाने वाली  योजनाओं पे बात की निर्मला सीतारमण ने कहा किसानों की आय समन्वित तरीके से बढ़ाने के उद्देश्य से कई योजनाएँ शुरू की गई हैं और नीतिगत-स्तर पर भी काफी सुधार हुए हैं। साथ ही, इन योजनाओं को वित्तीय मदद मुहैया कराने के लिए कृषि क्षेत्र से जुड़े बजटीय आवंटन में बड़े पैमाने पर बढ़ोत्तरी की गई है।

बजटीय संसाधनों के अतिरिक्त गैर बजटीय संसाधनों का भी उपयोग किया जा रहा है। लघु एवं सीमांत किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना भी शुरू की गई है। सरकार किसानों की आय बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित कर कृषि क्षेत्र को पटरी पर लाने में जुटी है। यह पूरी कोशिश सिर्फ उत्पादन के लक्ष्यों तक सीमित नहीं है। अन्य कई मोर्चों पर भी पहल की जा रही है। आय बढ़ाने से जुड़े अभियान में उत्पादन को ऊँचे स्तर पर ले जाने, जुताई का खर्च घटाने और उत्पाद मूल्य बढ़ाने पर जोर है,  किसानों को ज्यादा-से-ज्यादा मुनाफा मिलेगा ।

Budget 2020 Highlight in Hindi

 किसानी की दोगुनी आया का विचार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किसानो की आय को दोगुना करने का प्रव्दान भी बताया। सीता रमण ने बजट 2020 मे किसानो के लिए बहुत सी योजनाओं पर काम किया गया है जो किसानो को इस सत्र के बजट मे खुशहाली पर्दान करेगी

किसानों की आय दोगुनी करने सम्बन्धी सुझाव दिए  सीता रमण ने कहा मुख्य केन्द्र किसानों की आय है और मुख्य रणनीति के तौर पर इस पर ही काम किया गया। ‘भारतीय कृषि में बदलाव’ के लिए हाल में उच्चस्तरीय समिति बनाई गई है। जो किसानो के लिए नई आय का रास्ता खोलने का काम करेंगी। बजट 2020 किसानो के चेहरे पे मुश्कान लाएगा।