Arthgyani
होम > न्यूज > इंजीनियरों और परियोजना प्रबंधकों की नियुक्ति करेगी भारतपे

इंजीनियरों और परियोजना प्रबंधकों की नियुक्ति करेगी भारतपे

भारतपे के तहत कहीं भी पेमेंट किया जा सकता है

इस साल फिनटेक मंच भारतपे की योजना अपनी प्रौद्योगिकी टीम का विस्तार करने की है। फिनटेक मंच भारतपे  75 इंजीनियरों और परियोजना प्रबंधकों की नियुक्ति करने की तैयारी में है।  कंपनी का इरादा विस्तारित टीम के लिए दिल्ली में एक प्रौद्योगिकी हब बनाने का भी है। नवभारत टाइम्स के अनुसार कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘भारतपे अपनी विस्तारित उत्पाद एवं प्रौद्योगिकी टीम के लिए दिल्ली में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी हब बना रही है। 

कंपनी ने कहा कि यह प्रौद्योगिक हब भारतपे के उत्पाद विकास और नए नवोन्मेषण में प्रमुख भूमिका निभाएगा। कंपनी इसके लिए पांच लाख डॉलर का खर्च कर रही है। इसके अलावा कंपनी अपने प्रौद्योगिकी हब के कर्मचारियों को एक महीने के लिए अमेरिका, चीन और यूरोप भेजेगी, जहां वे प्रमुख फिनटेक कंपनियों से बारीकियां सीखेंगे। 

भारतपे क्या है

आरबीआई ने 28 नवबंर 2014 को एक गाइडलाइन जारी की थी। जिसके तहत बिल पेमेंट के लिए एक नए सिस्‍टम को विकसित करने की बात कही गई थी। इसी के तहत नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने भारत बिल पेमेंट सिस्‍टम (बीबीपीएस) को डेवलप करने का काम पूरा किया है। देश भर में भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत बिल का भुगतान किया जा सकेगा।

उपभोक्‍ताओं को अपने सभी प्रकार के यूटिलिटी बिल का पेमेंट सिंगल प्‍वाइंट पर करने की सुविधा होगी। इसके जरिए वह ऑफ लाइन और ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकता है। जिसमें ऑफलाइन पेमेंट वेंडर के माध्‍यम से होगा जबकि ऑनलाइन पेमेंट उपभोक्‍ता खुद कर सकता है।