Arthgyani
होम > न्यूज > व्यापार समझौते

भारत और चिली के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता शुरू

बातचीत का पहला दौर हाल ही में संपन्न हुआ

भारत और चिली ने अपने बीच द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौतों का दायरा बढ़ाने के लिए वार्ता शुरू कर दी है। समाचार एजेंसी भाषा से प्राप्त ख़बरों के अनुसार मामले से संबंधित एक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि दोनों देशों ने करार में दूसरी बार विस्तार को लेकर नये सिरे से  बातचीत शुरू की है। इस बातचीत का पहला दौर हाल ही में संपन्न हुआ है और  दोनों पक्षों ने मार्च में या अप्रैल की शुरुआत में चिली के सैनटियागो में अगले दौर की बातचीत का निर्णय लिया है।

दोनों देशों को होगा फायदा 

ज्ञात हो कि भारत और दक्षिण अमेरिकी देश चिली ने आठ मार्च, 2006 को तरजीही व्यापार समझौता (पीटीए) किया था। यह करार अगस्त, 2007 से अमल में है। दोनों देशों ने 2016 में इस करार में नये उत्पादों को शामिल कर इसका विस्तार किया। विदित हो कि भारत चिली को विस्तृत उत्पादों का निर्यात करता है। चिली द्वारा शुल्कों की विस्तृत श्रृंखला की पेशकश को देखते हुए विस्तृत तरजीही व्यापार करार से दोनों देशों को ही फायदा होगा।

परस्पर आयात निर्यात 

भारत मुख्यतः चिली से फल, मेवे, धातु के कबाड़, आयोडीन,  मॉलीबडेनम अयस्क, लिथियम कार्बोनेट, मशीन, रसायन, कॉपर एनोड, कॉपर कैथोड, कागज, उर्वरक, तांबा अयस्क आदि का आयात करता है। वहीँ भारत द्वारा चिली को मुख्यत: दवाईयां, प्रसाधन, पॉलिएस्टर धागे, टायर और ट्यूब, परिवहन उपकरण, धातु के उत्पाद,  जैविक व गैर जैविक कृषि रसायन, हथकरघा उत्पाद, प्लास्टिक के सामान, चमड़े के उत्पाद, वस्त्र, तैयार कपड़े, इंजीनियरिंग के सामान, खेल-कूद के सामान आदि का निर्यात किया जाता है। 

गौरतलब है कि लैटिन अमेरिकी देशों में चिली, भारत के सबसे बड़े व्यापार भागीदारों में से एक है।  वित्त वर्ष 2018-19 में दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार मामूली गिरकर 2.22 अरब डॉलर रहा था।