Arthgyani
होम > बाजार > शेयर बाजार > 2020 नहीं होगा खास शेयर बाजार कर सकते हैं निराश

2020 नहीं होगा खास शेयर बाजार कर सकते हैं निराश

आने वाले साल में इकोनॉमिक स्लोडाउन बने रहने की पूरी आशंका है।

साल 2020 में निवेशकों को निराशा मिल सकती है। आने वाले साल में इकोनॉमिक स्लोडाउन बने रहने की पूरी आशंका है। ब्रोकरेज फर्मों का मानना है कि शेयरों के वैल्यूएशन काफी चढ़ गए हैं लिहाजा साल 2020 में मध्यम दर्जे का ही रिटर्न मिल सकेगा। सरकार के लिए राजकोषीय मोर्चे पर राहत देने की गुंजाइश सीमित है। इन पहलुओं का असर बाजार पर पड़ सकता है।
न्यूज़ एजेंसी से मिली खबरों के अनुसार ICICI सिक्यॉरिटीज ने कहा कि अगस्त से बाजार में दिख रही तेजी के कारण 2020 में रिटर्न के मोर्चे पर उम्मीद घट गई है फलतः दिसंबर 2020 तक निफ्टी 13,100 पॉइंट्स पर होगा। मेबैंक किम एंग ने 2020 में शेयर बाजार पर ‘न्यूट्रल’ रुख रअपनाते हुए कहा कि निफ्टी 11600 प्वाइंट्स तक जा सकता है। वहीँ बीएनपी पारिबा ने सेंसेक्स पर ‘ओवरवेट’ रुख जताया है और उसका अनुमान है कि 2020 में सेंसेक्स 44,500 प्वाइंट्स पर पहुंच जाएगा।

ब्रोकरेज हाउसेज़ का अनुमान और सलाह

  • साल 2020 में सेंसेक्स 44,500 प्वाइंट्स तक जाएगा
  • निफ्टी के लिए 11600 पॉइंट्स का अनुमान दिया है
  • दिसंबर 2020 तक निफ्टी 13,100 पॉइंट्स पर होगा
  • प्राइवेट बैंक, इंश्योरेंस, आईटी कंपनी, अल्ट्राटेक, महानगर गैस, पावर ग्रिड आदि को खरीदें ।
  • मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स को बेचने की सलाह दी है।

ICICI सिक्यॉरिटीज के मुताबिक साल 2020 में निफ्टी के लिए ऐब्सॉल्यूट रिटर्न सीमित रहेगा। ब्रोकरेज ने फाइनैंशल्स, कंज्यूमर डिस्क्रीशनरी और इंडस्ट्रियल्स पर ओवरवेट रुख बनाते हुए कहा कि रिस्क ऐसेट्स को लेकर सतर्कता बनी रहेगी क्योंकि गोल्ड के लिए ग्लोबल बैंकों में आकर्षण बना हुआ है। इसने इन्वेस्टमेंट के लिए LIC हाउसिंग, चोलामंडलम फाइनेंस, बंधन बैंक, HDFC लाइफ, इंडसइंड बैंक, SBI लाइफ, भारती एयरटेल, जुबिलेंट फूडवर्क्स, वेस्टलाइफ, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक ट्रेंट, डाबर, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज, TVS मोटर्स, L ऐंड T, ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज, इंजीनियर्स इंडिया, GGL, GSPL, डॉ लाल पैथलैब्सऔर श्री सीमेंट को हरी झंडी दी है।

मेबैंक किम एंग सिक्यॉरिटीज ने कहा कि भारत प्राइवेट बैंकों, टेलिकॉम कंपनियों, सीमेंट, पावर और गैस यूटिलिटीज, सॉफ्टवेयर और ट्रैक्टर कंपनियों पर बुलिश है, निफ्टी 2020 में अधिक से अधिक 13400 पॉइंट्स तक जा सकता है और बेयर फेज में यह आंकड़ा 9900 तक जा सकता है। मेबैंक को उम्मीद है कि फरवरी 2020 में सरकार अगर कारगर प्रयास करती है तो बाजार में तेजी आ सकती है। उन्होंने ICICI बैंक, ऐक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, अल्ट्राटेक, महानगर गैस, डालमिया भारत, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, HCL टेक, एमफैसिस और टेक महिंद्रा को खरीदने की सलाह दी है।

BNP पारिबा ब्रोकरेजफर्म के मुताबिक देश के जीडीपी ग्रोथ अनुमान में अभी और कमी होती दिखाई दे रही है। केंद्र सरकार के लिए खर्च बढ़ाकर या टैक्स बढ़ाकर घटाकर राजकोषीय राहत देने की गुंजाइश अब और नहीं है। BNP ने कहा मैक्रो-इकनॉमिक चुनौतियों के बावजूद निवेश करने के लिए कई तरह के सेक्टरों के होने और शेयर चुनने में सहूलियत के कारण भारत आकर्षक बना हुआ है। प्राइवेट बैंक, इंश्योरेंस कंपनियों और अग्रणी आईटी कंपनियों को चुनने की उनकी सलाह है।