Arthgyani
होम > व्यक्तिगत निवेश > इंश्योरेंस प्लान

टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते समय क्लेम सेटलमेंट रेश्यो को नज़रंदाज़ ना करें

कोई भी इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स चुनने से पहले काफी सावधानी बरतनी चाहिए।

हर इन्सान अपनी लाइफ का और अपनों की लाइफ का सिक्योरिटी चाहता है और इसलिए हर कोई चाहता है इंश्योरेंस प्लान। ऐसे में हम इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स की ओर बढ़ते हैं जो प्रतिकूल परिस्थितियों में हमें या हमारे परिवार को सपोर्ट दे सके। बाजार में कई तरह के इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन आपको कोई भी चुनाव करने से पहले काफी सावधानी बरतनी चाहिए। इसमें एक इंश्योरेंस कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो काफी मददगार साबित होता है।

ख़ास तौर पर जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते समय इंश्योरेंस कंपनी की सर्विस क्वॉलिटी और क्लेम सेटलमेंट रेश्यो (CSR) पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। एक इंश्योरेंस कंपनी के क्लेम सेटलमेंट रेश्यो से उस कंपनी की अपने इंश्योरेंस क्लेम को मैनेज करने की कार्यकुशलता और क्षमता का पता चलता है। इसलिए CSR को एक प्रतिशत के रूप में दिखाया जाता है जो कि 10% से 99% के बीच हो सकता है। आम तौर पर, 90% को एक अच्छा CSR माना जाता है। ज्यादा प्रतिशत वाली इंश्योरेंस कंपनी को ज्यादा प्रेफरेंस दिया जा सकता है क्योंकि यह ज्यादा क्लेम सेटलमेंट करता है। साथ ही आप अपने इंश्योरेंस कंपनी की सर्विस क्वालिटी के बारे में ज़रूर पता करें।

एक कंपनी का CSR कम होने के पीछे एक ख़ास वजह हो सकती है, जैसे किसी धोखाधड़ी में शामिल होना या देर से क्लेम सेटल करना, इत्यादि। इसलिए एक पॉलिसी का चुनाव करते समय, प्रीमियम, इंश्योरेंस अमाउंट, ऐड-ऑन बेनिफिट्स, कस्टमर सर्विस और कंपनी के ट्रैक रिकॉर्ड पर भी ध्यान दें। क्लेम सेटलमेंट रेश्यो इसलिए इतना मायने रखता है क्योंकि इससे एक इंश्योरेंस कंपनी की विश्वसनीयता और फाइनैंशल स्टेबिलिटी का पता चलता है। इन सभी बातों की पहले ही पुख्ता जानकारी जुटा लेने पर आप सही फैसला कर पाएंगे।

क्लेम सेटलमेंट रेश्यो (CSR)

क्लेम सेटलमेंट रेश्यो (CSR) से एक फाइनैंशल इयर के दौरान एक लाइफ इंश्योरेंस कंपनी द्वारा सेटल या दिए गए टोटल डेथ क्लेम का पता चलता है। CSR का कैलकुलेशन, किए गए टोटल क्लेम में सेटल किए गए टोटल क्लेम से भाग देकर किया जाता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए, एक लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के पास 1000 डेथ क्लेम किए गए हैं, और उनमें से उस कंपनी ने 924 क्लेम का सेटलमेंट किया है, तो उस कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो 92.4% और क्लेम रिजेक्शन रेट 7.6% होगा।

कैसे चेक करें CSR 

आपको एक इंश्योरेंस कंपनी के क्लेम सेटलमेंट रेश्यो का पता लगाने के लिए 3 से 5 साल का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो देखना चाहिए। जब एक व्यक्ति एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदता है तो उसका निर्भर लाभार्थी भविष्य में कभी भी यानी 3, 5, या 15 साल बाद क्लेम के लिए रिक्वेस्ट कर सकता है। ऐसे में, इंश्योरेंस कंपनी की क्लेम सेटलमेंट कंसिस्टेंसी, खरीदार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, एक ऐसी कंपनी से इंश्योरेंस पॉलिसी लेना बेहतर होगा जिसकी क्लेम सेटलमेंट कंसिस्टेंसी से साल दर साल उसके हाई क्लेम सेटलमेंट रेश्यो का पता चलता हो।