Arthgyani
होम > न्यूज > 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये रोड मैप

2030 तक सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये रोड मैप

वॉल्वो का दौरा किया

‘वैश्विक लक्ष्य 2030” का आयोजन स्टॉकहोम में किया जा रहा है| सड़क सुरक्षा पर तीसरे उच्च स्तरीय वैश्विक सम्मेलन’ में भारत का प्रतिनिधित्व  नितिन गडकरी करेंगे। इस दो दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य सड़क सुरक्षा को वैश्विक एजेंडे पर लाना और सुरक्षित सड़कों के लिए विश्व समुदाय की प्रतिबद्धता का नवीनीकरण करना है। प्रतिभागी देशों के नेता वर्ष 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये ‘यूएन डिकेड ऑफ एक्शन’ के तहत निर्धारित संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्य तक पहुँचने के लिए रोड-मैप तैयार करेंगे। ये सम्मेलन 19 से 20 फरवरी तक चलेगा|

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ‘वोल्वो’ का दौरा किया:

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और एमएसएमई  मंत्री नितिन गडकरी ने आज स्वीडन के गोथेनबर्ग में स्वीडिश लॉजिस्टिक ऑटोमोटिव निर्माता ‘वोल्वो’ का दौरा किया। उन्होंने उच्च दक्षता वाले लॉजिस्टिक वाहनों (सड़क-ट्रेन), एलएनजी ट्रकों, इलेक्ट्रिक ट्रकों आदि का अवलोकन किया। वोल्वो हैवी-ड्यूटी ट्रकों, निर्माण उपकरणों, बसों और हैवी-ड्यूटी डीजल इंजनों के साथ-साथ समुद्रीय और औद्योगिकीय इंजनों का एक सबसे बड़ा विनिर्माता है।गडकरी के साथ भारत में स्वीडन के राजदूत क्लास मोलिन भी थे।

द्विपक्षीय वार्ता करेंगे केंद्रीय मंत्री:

स्टॉकहोम  दौरे में ,गडकरी स्वीडन के बुनियादी ढांचा मंत्री टॉम्स एनरॉथ, विदेश व्यापार मंत्री श्री अन्ना हॉलबर्ग, व्यापार, उद्योग एवं नवाचार मंत्री श्री इब्राहिम बेलान तथा ब्रिटेन के सड़क सुरक्षा मंत्री बैरोनेस वेरी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस दौरान वे  विश्व बैंक के उपाध्यक्ष (दक्षिण एशिया) हार्ट शेफर के साथ भी बातचीत करेंगे। उनकी यात्रा में स्वीडन-भारत परिवहन सुरक्षा एवं नवाचार भागीदारी की बैठक भी शामिल है| जिसमें अनेक सीईओ शामिल होंगे। इस अवसर पर स्वीडन और भारत के  व्यवसायों में अनेक समझौता ज्ञापनों(एमओयू) का आदान-प्रदान होने की संभावना है।