Arthgyani
होम > Public insurance – पब्लिक इंश्योरेंस

Public insurance – पब्लिक इंश्योरेंस

« Back to Glossary Index

पब्लिक इंश्योरेंस वह इंश्योरेंस है जो आपके व्यावसायिक गतिविधियों के संबंध में होने वाले जनता के सदस्यों द्वारा किए गए दावों की लागत को कवर करता है । इसमें व्यक्तिगत चोटों, क्षति या संपत्ति को नुकसान, और मृत्यु के लिए लागत शामिल है। व्यावसायिक कवरेज आपकी व्यावसायिक संपत्ति और आपकी कंपनी द्वारा आयोजित की जाने वाली घटनाओं या गतिविधियों पर होने वाली घटनाओं के लिए है |

आपको बीमा की आवश्यकता है , परिवार जो आर्थिक रूप से आप पर निर्भर है: यदि आपके पास एक परिवार है जो आर्थिक रूप से आप पर निर्भर है, तो आपको निश्चित रूप से खुद का बीमा करने की आवश्यकता है। जीवन बीमा खरीदने का सबसे आम कारण यह है कि यह आपके परिवार को किसी भी अप्रत्याशित घटना से सुरक्षा प्रदान करता है। जीवन बीमा आय का उपयोग आपके परिवार के सदस्यों को खर्च के साथ करने के लिए किया जा सकता है ।

• आय उत्पादक- यदि आप अपने परिवार के प्रमुख कमाऊ सदस्य हैं, तो आपको पहले अपना बीमा कराने की आवश्यकता है ।

• कामकाजी जीवनसाथी – अगर आपका जीवनसाथी भी कमा रहा है तो आप दोनों एक संयुक्त जीवन नीति में बीमा कवर ले सकते हैं। यह काम करने वाले जोड़े के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह दोनों को कवर करने वाली कम लागत वाली नीति के रूप में काम कर सकता है ।

• बच्चे – यदि आपके बच्चे हैं तो आप उनके नाम पर बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं। उच्च शिक्षा का विकल्प चुनने पर यह आपके बच्चों को एक निश्चित राशि प्राप्त करने में भी मदद करेगा ।

कोई भी व्यक्ति जिसके पास संपत्ति है, वह आग या चोरी आदि से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए बीमा खरीद सकता है। हम में से हर एक अपने और अपने आश्रितों के स्वास्थ्य और अस्पताल में भर्ती होने और व्यक्तिगत दुर्घटना नीतियों के माध्यम से बीमा करवा सकता है। पॉलिसी खरीदने के लिए व्यक्ति को ऐसा होना चाहिए जो होने पर वित्तीय नुकसान उठाएगा। इसे बीमा योग्य ब्याज कहा जाता है ।

बजट न्यूज

न्यूज़ इन हिन्दी

« Back to Glossary Index