Arthgyani
होम > बाजार > सीखें शेयर बाजार > शॉर्ट सेलिंग

शॉर्ट सेलिंग क्या है और कैसे मुनाफ़ा कमाया जा सकता है

शेयर बाज़ार ऐसी जगह है जहाँ शेयर खरीदने से पहले बेच सकते हैं।

अबतक आपने यही सुना होगा कि जो चीज़ आपके पास है आप वही बेच सकते हैं, या कहें जो आपने ख़रीदा होगा वही बेच सकते हैं। परन्तु शेयर बाज़ार ऐसी जगह है जहाँ शेयर खरीदने से पहले बेच सकते हैं। जी हाँ शेयर मार्केट में ट्रेड करने का यही तरीका शॉर्ट सेलिंग कहलाती है। ज्ञात हो कि शेयर मार्केट में ट्रेड करने वालों के लिए यह सुविधा प्राप्त है कि वे पहले शेयर बेचकर बाद में खरीद सकते हैं।

मार्केट में तेजी और मंदी दोनों समय समय पर होती रहती है। इसलिए यहां तेजी या मंदी दोनों में ही ट्रेड करके पैसे कमाने के अवसर होते हैं। अगर किसी ट्रेडर को अच्छी जानकारी और अच्छा अनुभव है कि कब कौन सा स्टॉक कैसे ट्रेड कर रहा है तो वो इस शॉर्ट सेलिंग का अच्छा फायदा उठा सकता है। अगर किसी स्टॉक का करंट प्राइस ऊपर चल रहा है और आपको मालूम हो कि इसका मूल्य गिरना तय है तो आप पहले उसे बेच दें और बाद में कम मूल्य पर खरीद कर अपने ब्रोकर को वापस कर सकते हैं। लेकिन मार्केट गिर रही हो तो कैसे ट्रेड किया जाये ये सवाल भी अक्सर उठता है।

गिरते हुए मार्केट में Short Selling कैसे करें

अगर आपको लगता है कि मार्केट गिरने वाली है तब आप पहले किसी शेयर या इंडेक्स डेरीवेटिव को बेच सकते है। यदि आपकी सोच के अनुसार मार्केट नीचे जाती है तो जितना नीचे जाएगी उतना ही आपका प्रॉफिट बढ़ता चला जायेगा। जब आपका टारगेट मिल जाये तब आप खरीद कर सौदा स्क्वायर ऑफ करके अपना प्रॉफिट बुक कर सकते है। यही शॉर्ट सेलिंग करके कमाने की विधि है और उतनी ही आसान है जितनी पहले खरीद कर बाद में बेचने की विधि।

शॉर्ट सेलिंग में प्रॉफिट कब होता है

शॉर्ट सेल में प्रॉफिट तभी होगा जब हम स्टॉक या इंडेक्स F&O को ऊँची कीमत पर सेल (sell) करके बाद में जैसे ही भाव गिरे उसे कम कीमत में खरीद लें।