इनसाइडर ट्रेडिंग क्या है, क्या ये उचित तरीका है

जब कोई व्यक्ति कंपनी की अंदरूनी जानकारी के आधार पर ट्रेडिंग करता है यह इनसाइडर ट्रेडिंग की श्रेणी में आता है। यह ग़ैरकानूनी है।

ग़ैरकानूनी तरीके से शेयर खरीदकर या बेचकर लाभ कमाना इनसाइडर ट्रेडिंग कहलाता है। ऐसा अक्सर किसी कंपनी के मैनेजमेंट से जुड़ा हुआ कोई व्यक्ति कंपनी की अंदरूनी जानकारी के आधार पर करता है इसलिए ही यह इनसाइडर ट्रेडिंग की श्रेणी में आता है।
उदाहरणस्वरूप अगर कोई कंपनी दूसरी कंपनी में मर्जर होने वाला है या शेयर गिरवी रखकर पैसा जुटाने के बारे में सोच रहा हो और ऐसे में प्रमोटर या कम्पनी से जुड़े लोगों को लगता है कि इस से कंपनी को फायदा होगा और शेयर के दाम इस वजह से बढ़ जाएंगे तो वो डील के अनाउंस होने से पहले ही अपने करीबियों के नाम पर शेयर खरीदता है। डील के अनाउंस होते ही शेयर के दाम बढ़ते हैं और वो शेयर बेचकर भारी मुनाफा कमा लेता है। ये ट्रेडिंग ही इनसाइडर ट्रेडिंग है। प्रमोटर द्वारा शेयर खरीदना गलत नहीं है अगर वो शेयर की खरीद सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) के नियमों के अनुसार करें और स्टोक एक्सचेंजों को डिस्क्लोजर दें।

सेबी (SEBI) के क़दम

सेबी (Securities and Exchange Board of India) ने इनसाइडर ट्रेडिंग की पहचान करने के लिए मार्केट सर्विलान्स सिस्टम लागू की है। ये सिस्टम मार्केट में असामान्य मार्केट पैटर्न पर निगरानी रखती है। सेबी ने इस सिस्टम में लगातार सुधार भी किये है। कई कंपनियों को सेबी द्वारा दंडित भी किया गया है। सेबी ने कई कानून भी बनाये हैं।

  • रिजल्ट के ऐलान से पहले और बाद के 48 घंटों के दौरान मैनेजमेंट, प्रमोटरों और कर्मचारियों को अपनी कंपनी के शेयरों में ट्रेड करने की इजाजत नहीं।
  • यह नियम उन ऑडिटरों, अकाउंटेंसी फर्मों, लॉ फर्मों, ऐनालिस्ट्स और कंसल्टेंट्स पर भी लागू होता है, जो कंपनी को सलाह देते हों।
  • सेबी ने हर तिमाही के अंत से रिजल्ट के ऐलान के बाद 48 के घंटों तक ट्रेडिंग विंडो बंद रखने का नियम 1 अप्रैल से लागू किया।

खास ध्यान दें

ध्यान रहे कि जब शेयर बाज़ार में तेजी का माहौल होता है तो काफी सारी छोटी-छोटी कंपनियों के दामों में भारी उछाल देखने को मिलता है। यहां प्रमोटर और सटोरियों की सांठगांठ हो सकती है। उनके द्वारा अलग-अलग अकाउंट में शेयर जमा किए जाते हैं, चैनल वोल्युम क्रिएट किया जाता है और बड़ी बड़ी बातें फैलाई जाती है। ये सब सरेआम होता है फिर भी इनको पकड़ना बहुत मुश्किल होता है। उदाहरण के लिए उत्तर भारत की एक डेरी कंपनी (नाम बताना उचित नहीं) की गतिविधियों कि जांच होनी चाहिए। कंपनी के शेयर का दाम तो  150 रुपए से औंधे मुंह गिर कर 7 रुपए तक आ पहुंचा है। लेकिन कंपनी की बैलेंस शीट और अनाउंसमेंट की जांच होना बहुत ज़रूरी है। उम्मीद की जा रही है कि उक्त कंपनी में इनसाइडर ट्रेडिंग चालू है।

कीर्ति प्रकाश

किसी भी विषय पर लेखन के माध्यम से प्रतिक्रिया देना बचपन से रुचि रही। कविता कहानी आलेख के छोटे छोटे मोड़ से गुज़रती हुई मेरी क़लम ने आख़िर वर्ष 2010 में लेखन को व्यावसायिक रूप से अपना लिया। पहला मौक़ा आकाशवाणी दिल्ली और मुंबई (प्रसार भारती- भारत सरकार) के लिए लिखने को मिला। मेरे लेखन का सफ़र लगभग हर माध्यम से गुज़रता रहा है मसलन पत्र -पत्रिका, टीवी , फिल्म और वेबसाइट। मैं अपने हिंदुस्तान की सबसे प्रिय भाषा हिंदी के साथ जीवन से जुडी किसी भी विषय पर लिखने की क्षमताओं के साथ, वर्तमान में आर्थिक और वित्तीय विषयों पर लेखन कार्य कर रही हूँ।

Recent Posts

आधार-पैन कार्ड लिंकिंग के लिए न हों परेशान! अपनाएं ये 3 तरीके आसान

भारत में जितने लोगों के पास पैन कार्ड है, उसमें से 50% लोगों ने भी… Read More

2 months ago

30 सितंबर तक मौजूदा विदेश व्यापार नीति को यथावत रखने का निर्णय

मौजूदा विदेश व्यापार नीति 31 मार्च 2020 को समाप्त होने वाली थी परन्तु कोरोना संकट… Read More

2 months ago

Share Market News: मिलाजुला कारोबार, निफ्टी में फायदा-सेंसेक्स में नुकसान

भारत सरकार ने कल 1.7 लाख करोड़ रूपए के राहत पैकेज का ऐलान किया था,… Read More

2 months ago

राहत पैकेज के समर्थन में रिज़र्व बैंक ने रेपो दर में की कटौती

रिज़र्व बैंक ने मौद्रिक नीति की तीन दिवसीय समिति की बैठक में रेपो दर में… Read More

2 months ago

Moody’s ने भारत के विकास दर को घटाकर आधे से भी कम किया

रेटिंग एजेंसी Moody’s द्वारा जारी  ‘ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21’ में आगामी वर्ष में भारत सहित… Read More

2 months ago

लॉकडाउन में राहत की साँस, सैलरी समय पर मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों से आग्रह किया है कि एंप्लॉयीज को… Read More

2 months ago